25 जुलाई राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद
देश के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को दोपहर 12:15 बजे शपथ लेंगे.


नई दिल्ली : देश के नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को दोपहर 12:15 बजे शपथ लेंगे. कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे. राष्ट्रपति भवन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ज्योतिषों से विचार-विमर्श के बाद यह समय तय किया गया है. कोविंद संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ लेंगे. गौरतलब है कि कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को शिकस्त देकर रायसीना की रेस में जीत हासिल की थी. चुनाव में रामनाथ कोविंद को 702044 वोट मिले. वहीं उनकी प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार को 367314 मत मिले.  

रामनाथ कोविंद का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर के परौंख गांव में 1 अक्‍टूबर 1945 को हुआ. वकालत की पढ़ाई करने के बाद कोविंद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में 16 साल वकालत करने के बाद राजनीति में पदार्पण किया था. कोविंद वर्ष 1991 में बीजेपी में शामिल हुए. पार्टी के प्रवक्‍ता का पद भी उन्‍होंने संभाला है. कोविंद बीजेपी के दलित मोर्चे के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं. कोविंद कुष्‍ठ रोगियों के लिए काम करने वाली संस्‍था दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन के कोविंद संरक्षक हैं.

राज्‍यसभा में 12 वर्ष तक रामनाथ कोविंद बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. वर्ष 1994 में पहली बार राज्‍यसभा के लिए चुने गए थे. कोविंद 2015 में बिहार के राज्‍यपाल चुने गए. इस दौरान राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बेहतर तालमेल रहा. यही वजह रही कि जब एनडीए ने राष्‍ट्रपति पद के लिए कोविंद की उम्‍मीदवारी की घोषणा की तो नीतीश कुमार ने बेझिझक उनको समर्थन देने की घोषणा की थी.

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा ले स‍कते हैं. गौरतलब है नीतीश कुमार ने विपक्ष से अलग रुख अपनाते हुए एनडीए के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था. ऐसा पहली बार हुआ है जब कोइ राजभवन से राष्‍ट्रपति भवन पहुंचा है. फिलहाल सूत्र इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि नीतीश कुमार 25 जुलाई को कोविंद के शपथग्रहण समारोह में हिस्‍सा ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि खुद कोविंद ने नीतीश को फोन कर शपथग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है. 


अधिक देश की खबरें