इस पानी में पकाएंगे खाना तो सेहत को होगा नुकसान
इस पानी में पकाएंगे खाना तो सेहत को होगा नुकसान
इस पानी में पकाएंगे खाना तो सेहत को होगा नुकसान


खाना पकाते समय आप इस बात का खास ख्याल रखते है कि खाना टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो। बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नल के पानी में खाना पकाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। नल के पानी में क्लोरामिन होने के कारण शरीर में बीमारियों का खतरा 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। हाल ही में एक शोध में इस बात को सामन लाया गया है कि नल का पानी में मौजूद क्लोरामिन और नमक मिलकर ऐसे खतरनाक रसायन बनाते है, जे सेहत के लिए हानिकारक होते है। खाना बनाते समय न सावधानियों को इस्तेमाल करने से ना तों आपका स्वाद बिगड़ेगा ना ही सेहत।

1. क्यों है नल का पानी खतरनाक
हाल में हुए शोध के द्धारा इस बात को सामने लाया गया है नल का पानी सेहत के लिए खतरनाक होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अन्य की तुलना नल के पानी से सेहत को 50 से 200 गुना अधिक खतरा होता है। उनका कहना है कि लोगों को पानी को स्वच्छ करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा खाना पकाने के लिए पोटाशियम आयोडाइड नमक की जगह पोटाशियम आयोडेट नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. नल के पानी में खाना बनाना
नल के पानी से खाना बनाते समय इसमें मौजूद क्लोरामिन और आयोडीन नमक साथ में मिल कर हाईपोआयोडस एसिड बनाते है। जिससे खाना बनाते समय ये एसिड अणुओं और अन्य कार्बनिक पदार्थो के साथ मिलकर हानिकारक किटाणुओं का निर्माण करता है जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।
 
3. ज्यादा नमक का इस्तेमाल
खाने में नमक की ज्यादा मात्रा लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खाना पकाते समय नमक का इस्तेमाल करने की बजाए आप उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल, सिरका या नींबू का रस डाल सकते है। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो खाना पकाने के बाद उसमें नमक और जैतून का तेल का तेल डाल दें। ये आपके खाने को टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी रखेगा।

4. तेल में खाना पकाना
खाना बनाते समय जब आप तेल या मक्खन इस्तेमाल करते है तो सब्जियां इन्हें सोखने की बजाएं ऐसे ही छोड़ देती है। जिससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। खाना बनाने से पहले आप सब्जियों को अच्छी तरह भून लें। ऐसा करने से जब आप खाना बनाते सम इन्हें पानी में उबालेंगे तो यो सब्जियों में मौजूद जरुरी तत्वो को नष्ट नहीं करेगा।

5. नल के पानी से होने वाली बीमारियां
इस पानी में खाना बनाने से बच्चों को दस्त, उलटियां, इंफ्कैंशन, बुखार जैसी बामारियां हो सकती है। इसके अलावा इस पानी से बना खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक होता है। ये मां के साथ-साथ होने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें