Video: सड़क पर बच्चे को जन्म देने पर मजबूर हुई मां
सड़क पर बच्चे को जन्म देने पर मजबूर हुई मां


चांडिल: झारखंड के सरायकेला जिले के चांडिल में आज एक ऐसी घटना घटी है, जिसने मानवता को तो शर्मसार किया ही है, साथ ही चिकित्सा सुविधाओं की भी पोल खोलकर रख दी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार चांडिल की एक 17 साल की गर्भवती लड़की ने सड़क पर ही अपने बच्चे को जन्म दिया है. लड़की के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार वह अविवाहित है और अपनी विधवा मां के साथ रहती थी. लेकिन जब उसकी मां को यह मालूम हुआ कि वह गर्भवती है, तो उसकी मां ने उसे घर से निकाल दिया. घटना चांडिल डैम रोड स्थित रानी सती मंदिर के निकट की है. 


मां द्वारा घर से निकाल दिये जाने के बाद वह यहां वहां भटकती रहती थी. आज तड़के तीन बजे से उसे प्रसव पीड़ा होने लगी, तो वह चांडिल के स्वास्थ्य केंद्र पहुंची , लेकिन स्वास्थ्य केंद्र बंद था. लड़की बहुत चीखी और दरवाजा भी खटखटाया लेकिन केंद्र का दरवाजा नहीं खुला. सुबह छह बजे उसने स्वास्थ्य केंद्र के बाहर ही बच्चे को जन्म दिया. घटना की जानकारी मिलने पर भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से ना तो कोई डॉक्टर और ना ही एंबुलेंस वहां पहुंचा.बच्चे के जन्म के बाद ग्रामीणों ने महिला को उठाकर टेंपो के जरिये स्वास्थ्य केंद्र में भरती कराया. इसके पहले वह सड़क पर प्रसव पीड़ा से कराहती रही.घटना की सूचना मिलने पर सििवल सर्जन एपी सिन्हा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. जब उनसे घटना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि जांच के बाद ही कुछ बता पाऊंगा.
कुछ ऐसी ही घटना छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में भी घटी, जहां एक महिला ने स्वास्थ्य केंद्र के बाहर बच्चे को जन्म दिया, लेकिन स्वास्थ्य केंद्र उसके लिए नहीं खोला गया.


अधिक देश की खबरें