अब न हों परेशान बढ़ाएं 2 से 6 इंच हाइट
अब न हों परेशान बढ़ाएं 2 से 6 इंच हाइट


लंबी हाइट पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देती है। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण ज्यादातर लोगों ही हाइट छोटी ही रह जाती है, जो अक्सर उनकी परेशानी का कारण बनता है। बहुत से लोग अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए कई ट्रीटमेंट और मार्कीट में मिलने वाली तरह-तरह की दवाइयों का सहारा लेते है। दरअसल, शरीर की हाइट बढ़ाने वाला प्रभावी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन यानी एच जी एच होता है जो पिट्युटरी ग्लैंड से निकलता है। अगर सही मात्रा में प्रोटीन और आहार न लिए जाए तो शरीर के बढ़ने की प्रक्रिया रूक जाती है। इसलिए जरूरी है कि अपने शरीर को जरूरी प्रोटीन और पोषक तत्व दें जिससे हाइट बढ़ने की प्रक्रिया जारी रहे। इससे अलावा हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताएंगे , जिससे 2 से 6 इंच हाइट आसानी से बढ़ जाएगी। 

ध्यान देने वाली बात 
इस नुस्खे को आजमाने से पहले अपने किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि जरूरी नहीं कि यह नुस्खा हर किसी पर असर करें। आइए जानते है हाइट बढ़ाने का नुस्खा। 

जरूरी सामग्री
- 50 ग्राम बरगद के पेड़ का फल
- 50 ग्राम मिश्री 
- 50 ग्राम जीरा

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 
बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरे को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। फिर इस मिक्सचर को किसी बर्तन में इकट्ठा कर लें। अगर आपकी उम्र 18 से कम है तो इस मिश्रण का आधा चम्मच चूर्ण लें। अगर 18 से अधिक है तो 1 चम्मच इस चूर्ण को दूध के साथ खाएं। इस नुस्खे को लगातार 40 दिन इस्तेमाल करें। इससे हाइट बढ़ेगी। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें