गर्दन के इस प्वाइंट पर करें बर्फ से सिंकाई, मिलेगी कई बीमारियों से राहत
गर्दन के इस प्वाइंट पर करें बर्फ से सिंकाई, मिलेगी कई बीमारियों से राहत


बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती हैं। अनिद्रा, एसिडिटी और सिर दर्द जैसी समस्या आम देखने को मिलती है। इसके लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में गर्दन के पिछले हिस्से पर आइस क्यूब से सिंकाई करनी चाहिए जिससे शरीर को बहुत फायदा होगा। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

1. अच्छी नींद
तनाव भरी इस जिदंगी में कई लोगों को रात में सही ढंग से नींद नहीं आती। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्दन के पिछले हिस्से पर बर्फ से 5-10 मिनट के लिए सिंकाई करें जिससे शरीर का सारी थकान उतर जाएगी और नींद भी अच्छी आएगी।

2. थॉयरइड कम करें
थॉयराइड होने पर शरीर के कई अंगों पर सूजन और जोडा़े में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में हर रोज गर्दन के पिछले हिस्से पर बर्फ से सिंकाई करें जिससे थॉयराइड कंट्रोल में रहेगा।

3. पाचन क्रिया सुधारे
 गलत खान-पान की वजह से कई लोगों की पाचन शक्ति खराब हो जाती है जिससे कब्ज जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में बर्फ से सिंकाई करने से फायदा होगा।

4. जुकाम
मौसम बदलने के साथ तो सर्दी-जुकाम होना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को हमेशा ही जुकाम लगा रहता है। ऐसे में गर्दन के पिछले हिस्से पर बर्फ से सिंकाई करना फायदेमंद रहता है।

5. सिरदर्द
सिरदर्द की समस्या आजकल के लोगों में आम देखने को मिलती है। इस वजह से लोग कई तरह की पेनकिलर दवाओं का सेवन करते हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में जब भी सिर में तेज दर्द हो तो गर्दन पर बर्फ से सिंकाई करें जिससे तुरंत दर्द से राहत मिलेगा।

6. जोड़ों में दर्द
बढ़ती उम्र के साथ ही हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोजाना गर्दन पर बर्फ से सेंक करें जिससे दर्द कम होगा।

7. अस्थमा
अस्थमा की बीमारी होने पर रोगी को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। ऐसे में बर्फ की सिंकाई करने से फायदा होगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें