थायराइड होने पर भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ जाएगी प्रॉब्लम
थायराइड होने पर भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ जाएगी प्रॉब्लम


थायराइड एक ऐसी समस्या है जो आजकल काफी लोगों में आम देखने को मिलती है। इसमें थायरॉइड ग्लैंड्स हमारे शरीर से आयोडीन लेकर थायरॉइड हार्मोन को पैदा करते हैं जो शरीर में मैटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है लेकिन जब शरीर में इन हार्मोन्स की मात्रा बढ़ जाती है जो थायराइड की समस्या हो जाती है। इससे शरीर के कई अंगों में सूजन हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा गलत खान-पान की वजह से भी यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में थायराइड होने पर खान-पान की कुछ चीजों पर परहेज रखना चाहिए। आइए जानिए थायराइड होने पर किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. आयोडीन नमक
थायराइड के रोगी को ऐसे नमक का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में आयोडीन होता है। इसके अलावा जिन चीजों में भी अधिक आयोडीन हो, उसे खाने से भी परहेज रखना चाहिए।

2. कैफीन
थायराइड की वजह से सूजन के साथ-साथ बेचैनी और नींद न आने की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में रोगी को चाय, कॉफी का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे यह समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं।

3. वनस्पति घी
ज्यादातर घरों में खाना बनाने के लिए वनस्पति घी का ही इस्तेमाल किया जाता है जिसे डालडा घी भी कहते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल तो असतुंलित होता ही है साथ में यह थायराइड की समस्या को भी बढ़ा देता है।

4. मीट
थायराइड के रोगियों को मीट का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में सैचुरेडेट फैट होता है जो वजन तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा थायराइड रोगी के मीट खाने से उनके शरीर में जलन की समस्या हो जाती है।

5. एल्कोहल
एल्कोहल का सेवन करने से थायराइड की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में थायराइड के रोगियों को एल्कोहल से परहेज रखना चाहिए।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें