निदहास ट्रोफी : भारत ने श्री लंका को 6 विकेट से हराया
टीम इंडिया ने 9 बॉल शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।


कोलंबो : निदहास ट्रोफी के चौथे टी20 मैच में भारत ने मेजबान श्री लंका को 6 विकेट से हरा दिया है। भारत ने श्री लंका को टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया था। लंकाई टीम निर्धारित 19 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 152 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने 9 बॉल शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत के लिए मनीष पांडे ने (42*) और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने (39*) रन का योगदान दिया।

इससे पहले शार्दुल ठाकुल ने 4 ओवर में 27 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। इस उम्दा परफॉर्मेंस के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 4 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर आ गई है। श्री लंका 2 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई है। 

इससे पहले 153 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। कैप्टन रोहित शर्मा (11) एक बार फिर फ्लॉप हुए। इसके बाद टीम के दूसरे ओपनर शिखर धवन (8) भी आज कुछ खास नहीं कर पाए। इस तरह भारत इस मैच में 22 रन पर अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा चुका था। यहां से सुरेश रैना ने चार्ज लेकर टीम को दबाव से उबारने का काम किया। रैना ने 15 बॉल में 27 रन की पारी खेली, जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल थे। हालांकि वह नुवान प्रदीप पर दबाव बनाने के प्रयास में आउट हो गए। लेकिन वह तब तक भारत की पारी को पटरी पर ला चुके थे। 

रैना के आउट होने के कुछ देर बाद के. एल. राहुल (18) भी हिट विकेट आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। 85 के कुल स्कोर पर जब राहुल के आउट हुए थे, तब भारत जीत से 68 रन दूर था। यहां से दिनेश कार्तिक ने मनीष पांडे के साथ मोर्चा संभालते हुए टीम को जीत दिलाई। मनीष पांडे ने 31 बॉल में खेली अपनी 42 रन की पारी में 3 चौके और 1 छक्का जमाया। दिनेश कार्तिक ने भी 25 गेंद में 39 रन की उम्दा पारी खेली, जिसमें 5 चौके शामिल थे। 

इससे पहले श्री लंका की टीम ने 19 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 152 रन बनाए। उसकी ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। मेंडिस ने अपनी 38 बॉल की अपनी इस पारी में 3 चौके और 3 छक्के जमाए। अपनी शानदार पारी के दौरान मेंडिस को कुछ देर उपुल थारंगा (22) का साथ जरूर मिला, लेकिन वह अपने अच्छे स्टार्ट को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। मेंडिस (55) और थारंगा के अलावा श्री लंका की पारी में दनुष्का गुणाथिलाका (17), थिसारा परेरा (15) और दसुन शनाका (19) रन का उपयोगी योगदान दिया। इसकी बदौलत मेजबान टीम 150 का आंकड़ा पार कर पाई। 

इससे पहले बारिश के कारण मैच अपने निर्धारित समय से देरी से शुरू हुआ। बारिश से प्रभावित होने के कारण इस मैच में 2 ओवर की कटौती की गई और मैच को 19-19 ओवर का कर दिया गया था। श्री लंका ने भारत को टूर्नमेंट के पहले मैच में हराया था और इस मैच में भी उसने भारतीय पारी की शुरुआत में उसे दबाव में जरूर ला दिया, लेकिन रैना, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक के खेल ने भारत को जीत दिला दी। 

अधिक खेल की खबरें