CWG 2018 : छठे दिन भारत की हिना सिद्धू ने दिलाया एक और गोल्ड
हिना ने इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड कायम करते हुए 38 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.


गोल्ड कोस्ट : भारत का ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में शानदार प्रदर्शन जारी है. मंगलावर को  भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने भारत को एक और गोल्ड मेडल दिलाया. हिना सिद्धु ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में छठे दिन भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाल दिया. डेंटिस्ट सर्जन हिना ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए सोना जीता. 

हिना ने इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड कायम करते हुए 38 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. इस स्पर्धा में आस्ट्रेलिया एलीना गैलियावोविक को रजत पदक हासिल हुआ, वहीं मलेशिया की आलिया सजाना अजाहारी को कांस्य पदक मिला. वहीं अनु सिंह पदक जीतने में कामयाब नहीं हो सकीं.

इससे पहले ही मंगलवार को ही अनु सिंह और हिना सिद्धू ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए  खेलों के छठे दिन  महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. अनु ने क्वालीफिकेशन में दूसरा स्थान हासिल किया तो वहीं हिना ने चौथा स्थान. क्वालीफिकेशन में कुल 14 निशानेबाज हिस्सा ले रहे थे जिनमें से शीर्ष-8 ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

दोनों भारतीय खिलड़ियों ने क्वालीफिकेशन में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश किया. अनु ने कुल 584 और हिना ने कुल 579 के स्कोर के साथ क्वालीफाई किया. अनु ने प्रीसिशन राउंड में 293 का स्कोर किया. तो वहीं हिना ने 286 का स्कोर किया है. अनु ने तीन राउंड में क्रमश: 96.99 और 98 का स्कोर किया. वहीं हिना ने 95, 93, 98 का स्कोर किया.

इसके बाद क्वालीफिकेशन रेपिड राउंड में अनु ने 291 और हिना ने 293 का स्कोर किया. रेपिड के तीन दौर में अनु ने 98, 96, 97 का स्कोर किया तो वहीं हिना ने 95, 99, 99 का स्कोर किया. 

भारत की महिला निशानेबाज मेहुली घोष ने पांचवें दिन सोमवार को शूट-ऑफ में पिछड़ने के कारण महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक से चूक गईं. मेहुली को इस स्पर्धा का रजत पदक हासिल हुआ है. वहीं, भारत की एक अन्य निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो को मिला.

मेहुल और मार्टिना दोनों का फाइनल में स्कोर 247.2 ही था, लेकिन सिंगापुर की निशानेबाज ने शूट ऑफ में 10.3 का निशाना लगाते हुए सोना जीत लिया. मेहुली ने 9.9 का निशाना लगाया. मेहुली और मार्टिना दोनों ने इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा है. अपूर्वी ने कुल 225.3 अंक हासिल कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

जीतू राय ने जीता सोना
वहीं जीतू राय राष्ट्रमंडल खेलों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत चुके हैं जबकि ओमप्रकाश मिठारवाल ने कांस्य पदक जीता है. विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता राय ने 235.1 का स्कोर किया. मिठारवाल ने क्वालीफिकेशन में 584 का नया रिकार्ड बनाया, लेकिन आठ निशानेबाजों के फाइनल में 214.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

फाइनल में जीतू राय पहले चरण के बाद 100.4 के स्कोर के साथ अव्वल थे जबकि मिठारवाल 98.1 अंक लेकर तीसरे स्थान पर थे. दूसरे चरण में राय ने 10.3 और 10.3 के साथ आगाज किया. उन्होने फिर 10.2 स्कोर किया, लेकिन अगले शाट पर 8.4 स्कोर रह गया.  इसके बाद 9.2 स्कोर किया. मिठारवाल ने 18वें शाट पर 10.0 स्कोर किया,  जबकि राय का स्कोर 8.8 था. इसके बाद वह लय कायम नहीं रख सके, जबकि राय ने 10.0 का स्कोर करके पीला तमगा हासिल किया.

अधिक खेल की खबरें