टीम इंडिया के बाद भारत ए की भी हारा, इंग्लैंड लायंस ने 253 रनों से हराया
File Photo


वोर्सेस्टर :  क्रिकेट में भारत के अच्छे दिन नहीं चल रहे हैं. खासकर इंग्लैंड में तो बिलकुल भी नहीं. कोहली की टोली को टी20 सीरीज में जीत के बावजूद वनडे सीरीज में करारी हार मिली. इसके बाद अब बारी थी इंडिया ए टीम की. पहले त्रिकोणीय सीरीज जीतने का इंडिया ए टीम को भी इंग्लैंड में हार का सामना करना पड़ा है.  इंग्लैंड लायंस ने काउंटी ग्राउंड में खेले गए चार दिवसीय मैच के अंतिम दिन गुरुवार को इंडिया-ए को 253 रनों से हरा दिया. इंग्लैंड-लायंस ने चौथी पारी में इंडिया-ए को 421 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया. इंडिया-ए इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 44 ओवरों में 167 रनों पर ढेर हो गई. 

इंडिया-ए ने चौथे दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान 11 रनों के साथ की. चार रन बाद ही शहबाज नदीम (10) के रूप में उसने अपना चौथा विकेट खो दिया. कप्तान करुण नायर (13) ने अंजिक्य रहाणे (48) के साथ मिलकर टीम को बचाने की कोशिश, लेकिन 54 के कुल स्कोर पर वह भी क्रिस वोक्स का शिकार हो गए. 

यहां से रहाणे को ऋषभ पंत (61) का साथ मिला दोनों ने टीम के स्कोर को 108 तक पहुंचा दिया. यहां रहाणे पवेलियन लौट लिए. रहाणे के बाद पंत भी आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 71 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. यहां से इंडिया-ए की हार तय हो गई थी. अंत में जयंत यादव ने 21 रनों की पारी खेल मैच ड्रॉ करना की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए. 

इससे पहले, इंडिया-ए ने तीसरे दिन अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 197 रन पर सिमट गई. टीम के लिए पृथ्वी शॉ ने सर्वाधिक 62, ऋषभ पंत ने 58 और अजिंक्य रहाणे ने 49 रन बनाए. पंत को क्रिस वोक्स ने आउट किया. पंत ने 111 गेंद की पारी में छह चौके लगाए. अगले ओवर में रहाणे को सैम कुरेन ने पवेलियन भेजा. निचले क्रम के बल्लेबाज कोई कमाल नहीं कर सके. 

इंग्लैंड लायंस ने इस तरह 226 रन की बढ़त हासिल की और दूसरी पारी में पांच विकेट पर 194 रन बनाकर पारी घोषित कर दी तथा इंडिया-ए के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा. लायंस के लिए दूसरी पारी में डेविड मलान ने 56 और ओली पोप ने 50 रन बनाए. डेविड मालान (56) और रोरी बर्न्स (38) ने 47 रन की साझेदारी की. 

भारत ए की पहली पारी हुई 200 से पहले आउट
इससे पहले टेस्ट के दूसरे दिन  सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की 62 रन की पारी के बाद भी भारत ए टीम चार विकेट पर 144 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी. इंग्लैंड लायंस की टीम पहली पारी में 423 रन पर आल आउट गई थी और पहली पारी के आधार पर भारत ए अब भी 279 रन पीछे थी और उसके छह विकेट शेष थे.

इंग्लैंड लायंस ने मंगलवार को  शुरूआत दो विकेट पर 290 रन से आगे से की. सोमवार के नाबाद शतकवीर एलेस्टेयर कुक ने 180 रन की पारी खेली. उन्होंने डेविड मलान (74) के साथ 181 रन की साझेदारी की. भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने चार और शाहबाज नदीम ने तीन विकेट लिए. शॉ ने 82 गेंद की पारी में आठ चौके लगाए. उन्हें हालांकि दूसरे छोर से अच्छा साथ नहीं मिला. मुरली विजय (08), मयंक अग्रवाल (04) और कप्तान करूण नायर जल्दी-जल्दी चलते बने. इसके बाद भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 26) और ऋषभ पंत (नाबाद 37) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया. दिन का खेल खत्म होने तक दोनों के बीच नाबाद 51 रन की साझेदारी हुई.

कुक के शतक से बना था इंग्लैंड लायंस का बड़ा स्कोर
एलेस्टेयर कुक के नाबाद शतक की मदद से इंग्लैंड लायंस ने भारत ए के खिलाफ चार दिवसीय अनधिकृत टेस्ट के पहले दिन सोमवार को  अच्छी शुरूआत की. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड लायंस ने दो विकेट पर 290 रन बनाए. कुक ने 229 गेंद पर 21 चौकों की मदद से 145 रन बनाए थे. कुक और निक गबिंस ने 155 रन की साझेदारी की थी.

अधिक खेल की खबरें