दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में हराया, सीरीज में ली 2-0 की बढ़त
File Photo


दाम्बुला : श्रीलंका में चल रही दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज में गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी और बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान श्रीलंका को बुधवार को चार विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली. श्रीलंका ने यहां रांगिरी दाम्बुला इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 50 ओवर में आठ विकेट पर 244 रन का स्कोर बनाया. दक्षिण अफ्रीका ने 42.5 ओवर में छह विकेट पर 246 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. 

दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाल क्विंटन डी कॉक ने 78 गेंदों पर 13 चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 87 रन बनाए. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 41 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 49, हाशिम अमला ने 43 गेंदों पर 43, ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 29 गेंदों पर 32 रन और विलेम मुल्डर ने 31 गेंदों पर नाबाद 19 रन का योगदान दिया. 

श्रीलंका की ओर से अकिला धनंजय ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए. सुरंगा लकमल, कासुन रजीथा और थिसारा परेरा को एक-एक विकेट मिला. इससे पहले, मेजबान श्रीलंका ने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 79) और निरोशन डिकवेला (69) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 244 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया. मैथ्यूज ने 111 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए. डिकवेला ने 78 गेंदों पर 10 चौके जड़े. थिसारा परेरा ने 19, शेहान जयसूर्या ने 18 और कुसल परेरा ने 12 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एदिले फेहलुकवायो ने 44 रन पर तीन विकेट और लुंगी एनगिदी ने 50 रन पर तीन विकेट लिए. कगिसो रबादा और विलेम मुल्डर को एक-एक विकेट मिला. 

पहले वनडे मैच में भी मेहमान टीम ने हासिल की थी जीत
दक्षिण अफ्रीका ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां श्रीलंका को 114 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से शिकस्त दी. रबाडा ने 41 रन देकर चार और चाइनामैन गेंदबाज शम्सी ने 33 रन देकर चार विकेट लिये जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली श्रीलंकाई टीम 34.3 ओवर में 193 रन पर ढेर हो गयी. दक्षिण अफ्रीका ने 31 ओवर में पांच विकेट पर 195 रन बनाकर पांच मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त बनायी. डुमिनी ने 32 गेंदों पर नाबाद 53 रन बनाये. 

टेस्ट सीरीज के दोनों मैचों में पारी के अंतर से हार झेलने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस तरह से सीमित ओवरों में अच्छी वापसी की. रबाडा ने श्रीलंका के शीर्ष क्रम को झकझोरने में देर नहीं लगायी जिसके पांच बल्लेबाज 36 रन तक पवेलियन लौट चुके थे. श्रीलंका अगर सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया तो इसका श्रेय कुसाल परेरा (81) और तिसारा परेरा (49) की पारियों को जाता है. 

अधिक खेल की खबरें