एशिया कप 2018: ये 4 पाकिस्तानी खिलाड़ी टीम इंडिया का कर सकते हैं बड़ा नुकसान
File Photo


पाकिस्तान एक ऐसी टीम है जिसके बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता और यही बात उन्हें सबसे खतरनाक बनाती है. भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच अक्सर रोमांच से भरपूर होते है. दोनों ही टीमों के फैंस को एक दूसरे के खिलाफ हारना बिल्कुल भी पसद नहीं है. साथ ही जब दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं तो हर हालत में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करती हैं. वैसे पछले एक दशक से टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में दबदबा बनाकर रखा है. टीम इंडिया ने पिछले 12 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की है. एशिया कप के साथ टीम इंडिया अपने जीत के सिलसिले को और आगे बढ़ाना चाहेगी. साथ ही उनके दिमाग में चैंपियंस ट्रॉफी की हार का बदला भी होगा. लेकिन गौर करने वाली बात है कि पिछले कुछ समय से पाकिस्तान टीम ने अपने खेल में जबरदस्त सुधार किया है और ऐसे में एशिया कप में टीम इंडिया को उनके चार खिलाड़ियों से संभलकर रहने की जरूरत है.

फखर जमान ने पिछले कुछ समय से वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा रखा है. भला चैंपियंस ट्रॉफी में उनके शतक को कौन भूल सकता है जिसने भारतीय टीम से खिताब छीनने में अहम भूमिका निभाई थी. फखर ने हाल ही में जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी तूफानी बल्लेबाजी करते हुए दुनियाभर के गेंदबाजों के कान खड़े कर दिए हैं. ऐसे में एशिया कप में टीम इंडिया को फखर जमान के खिलाफ एक योजना के साथ उतरने की जरूरत है. वरना वह अकेले ही मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं. आंकड़ों की बात करें तो जमान ने अभी तक 18 वनडे खेले हैं और 76.07 की औसत से 1,065 रन बनाए हैं. साथ ही उनका स्ट्राइक रेट 101.91 का रहा है जो मौजूदा समय के हिसाब से गजब का है.

हसन अली पाकिस्तान की सबसे बेहतरीन खोज साबित हुए हैं. वह विकेट झटकने में खासे बढ़िया नजर आते हैं. खास तौर पर आखिरी ओवरों में वह बल्लेबाजों को एक एक रन के लिए तरसाते हैं. एकाएक जिस तरह से वह धीमी गेंद का इस्तेमाल करते हैं उससे बल्लेबाज हैरान रह जाता है. टीम इंडिया को हसन अली के खिलाफ अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है. अली का वनडे में रिकॉर्ड शानदार रहा है वह 33 मैचों में 68 विकेट झटक चुके हैं.

मौजूदा पाकिस्तान टीम में शोएब मलिक सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. वहीं भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन रहा है. पाकिस्तान टीम से मोहम्मद हफीज के बाहर जाने के बाद टीम में अनुभव की कमी खासी नजर आती है. ऐसे में सारा दारोमदार शोएब मलिक के कंधों पर है. कुल मिलाकर मलिक ने अभी तक 266 वनडे खेलते हुए 35.07 की औसत से 7,015 रन बनाए हैं. वहीं भारत के खिलाफ उनका औसत 47.45 का है. ऐसे में मलिक भारत के खिलाफ खेलने के लिए बेकरार होंगे.

पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज दबाव की परिस्थिति में गजब की बैटिंग करते हैं. साथ ही वह एक चतुर कप्तान भी हैं. ऐसे में रोहित शर्मा को सरफराज की रणनीति से बचकर रहना होगा. साथ ही उन्हें बैटिंग करने के दौरान भी भारतीय गेंदबाजों को निशाना बनाना होगा. सरफराज अभी तक 90 मैचों में 34.27 की औसत से 1,748 रन बना चुके हैं.

अधिक खेल की खबरें