IND vs WI: कोहली-जडेजा ने वेस्‍टइंडीज की उड़ाई धज्जियां, भारत ने मैच पर बनाई पकड़
File Photo


विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुए शुक्रवार को राजकोट में शानदार शतक जमाये और पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे ही दिन भारत ने बड़े अंतर से जीत की ओर कदम बढ़ा दिये हैं.

भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 649 रन पर घोषित की. जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर वेस्टइंडीज ने 29 ओवर में छह विकेट 94 रन पर गंवा दिये.

पहले दिन पृथ्वी शॉ के टेस्ट क्रिकेट में डेब्‍यू के साथ शतक के बाद आज का दिन कोहली (139) और जडेजा (नाबाद 100) के नाम रहा. भारत ने टी के समय अपनी पहली पारी घोषित की.

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम अच्छी शुरूआत नहीं कर सकी और उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बाद में स्पिनरों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. अब भी वे भारत से 555 रन पीछे हैं और भारत की नजरें पारी के अंतर से जीत दर्ज करने पर लगी होंगी 

शमी ने पहले चार ओवर में सिर्फ पांच रन देकर कार्यवाहक कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और कीरेन पावेल को आउट किया. पांचवें ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर सात रन था. सच कहा जाए तो कप्तान जेसन होल्डर और सीनियर तेज गेंदबाज केमार रोच की कमी वेस्टइंडीज को बुरी तरह खल रही है.

इससे पहले अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे जडेजा ने 132 गेंद पर नाबाद 100 रन बनाये जो उनका पहला टेस्ट शतक है.वहीं कप्तान कोहली ने अपना 24वां टेस्ट शतक लगाते हुए 230 गेंद में 139 रन की पारी खेली.


जडेजा को तिहरे अंक तक पहुंचने के लिये 38 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा. उन्होंने दिसंबर 2012 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. 11वें नंबर के बल्लेबाज मोहम्मद शमी के साथ खेलते हुए जडेजा ने टी से ठीक पहले के ओवर में शतक पूरा किया. अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के लगाये.

इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट में 86 रन बनाने वाले जडेजा ने दुबई में एशिया कप के जरिये वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी की.

भारत ने दूसरे सत्र में 4.5 की औसत से 143 रन बनाये. कप्तान कोहली लंच के बाद तुरंत आउट हो गए जिसके बाद जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया.

इससे पहले कल 72 रन पर खेल रहे कोहली ने संयम के साथ खेलते हुए आज शतक पूरा किया. वहीं कल 17 रन पर नाबाद रहे रिषभ पंत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 84 गेंद में 92 रन बनाये .

पंत अपने चौथे टेस्ट में दूसरा शतक बनाने की ओर अग्रसर थे लेकिन मिडविकेट पर दूसरा छक्का लगाने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट पर कीमो पॉल को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाये . भारत ने पहले सत्र में 29 ओवर में 142 रन बनाये.

कोहली डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे तेजी से 24 टेस्ट शतक पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए. ब्रैडमैन ने 66 पारियों में यह मुकाम हासिल किया जबकि कोहली की यह 123वीं पारी रही.


इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले पंत ने पहली गेंद से ही आक्रामक खेल दिखाया. उसने पॉल को चौका और छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया . स्पिनर रोस्टन चेस का स्वागत उसने चौके और छक्के के साथ किया और अगले ओवर में देवेंद्र बिशू का भी यही हाल हुआ .

ऐसा लग रहा था कि वह कोहली से पहले शतक बना लेगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. पंत जब 87 रन पर थे तब कोहली ने अपना बल्ला उठाकर इशारा किया लेकिन पंत ने एक और छक्का लगाने के प्रयास में विकेट गंवा दिया .

अधिक खेल की खबरें