...और टीम इंडिया ने राजकोट टेस्‍ट में जीत के साथ तोड़ दिया वेस्‍टइंडीज का ये रिकॉर्ड
File Photo


टीम इंडिया ने दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को एक पारी और 272 रन के अंतर से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. यह पारी के अंतर से भारत की सबसे बड़ी जीत होने के अलावा भारत की अपनी घरेलू पिचों पर 100वीं जीत भी है.

भारत से पहले ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और साउथ अफ्रीका ने अपने मैदानों पर 100 या फिर उससे ज्‍यादा मैच जीते हैं. लेकिन राजकोट टेस्‍ट में बाजी मारने के साथ ही भारत ने वेस्‍टइंडीज को पछाड़कर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

आपको बता दें कि भारत ने 42वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट में पारी के अंतर से जीत हासिल की है और उसने इसी के साथ वेस्‍टइंडीज (41 जीत) को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के नाम है, जिसने 104 बार अपनी विरोधी टीमों को पारी के अंतर से पराजित किया है. इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया (91) और साउथ अफ्रीका (46) का नंबर आता है. जबकि पाकिस्‍तान ने 29, न्‍यूजीलैंड ने 24, श्रीलंका ने 21 और जिंबाब्‍वे ने दो बार पारी के अंतर से जीत हासिल की है.

सच कहा जाए तो पारी के अंतर से जीत के मामले में भारतीय टीम वर्ल्‍ड क्रिकेट में भले ही चौथे नंबर पर है, लेकिन एशिया में वह 'बादशाहत' रखती है.

टीम इंडिया और टेस्‍ट क्रिकेट
भारत ने 1932 से अब तक 528 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसे 147 में जीत और 164 में हार मिली है. जबकि एक मैच टाई रहा है और 216 ड्रॉ रहे हैं.

विराट दूसरे नंबर पर
भारत ने अब तक 100 टेस्‍ट अपने मैदानों पर जीते हैं, जिसमें से सबसे अधिक 21 जीत महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में मिली हैं. 14 जीत के साथ कोहली दूसरे नंबर पर हैं, तो मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की कप्‍तानी में भारत को 13 बार अपने मैदानों पर जीत मिली है.

अधिक खेल की खबरें