सुरेश रैना का ऐसा रिकॉर्ड जो धोनी-विराट जैसे दिग्गज भी नहीं तोड़ पाए!
File Photo


आज टीम इंडिया के खब्बू बल्लेबाज़ सुरेश रैना अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइये जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में 7 खास बातें...

इस स्टार बल्लेबाज़ ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था. वह ऐसा करने वाले भारत के 12वें खिलाड़ी बने. सुरेश रैना भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनके नाम वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाने का रिकॉर्ड है.

रैना टी20 और वनडे विश्व कप में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. जबकि वह टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज़ हैं. कोहली और धोनी जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ भी अभी तक टी20 में सेंचुरी नहीं लगा पाए हैं. यही नहीं, रैना क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ भी हैं.

सुरेश रैना को आईपीएल में सर्वाधिक 4540 रन बनाने का श्रेय हासिल है.

3 अप्रैल 2015 को सुरेश रैना ने बैंकर प्रियंका चौधरी से शादी करके जीवन की नई पारी शुरू की. 14 मई 2016 को ग्रेसिया के जन्म के साथ दोनों माता-पिता बने.

सुरेश रैना ने इस साल (2017) अपनी बेटी के नाम पर ग्रेसिया रैना फाउण्डेशन का गठन किया है जो कि मां और बच्चों के मानसिक व शारीरिक मुद्दों को लेकर देश भर में जागरूकता फैलाता है.

रैना को अक्सर गुनगुनाते सुना जा सकता है. वह बॉलीवुड फिल्म मेरठिया गैंगस्टर्स में 'तुम मिले सब मिला' गाना गा चुके हैं जिसे काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी.

अधिक खेल की खबरें