IPL 2019: सैम कुरैन की हैट-ट्रिक, पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हराया
IPL 2019: सैम कुरैन की हैट-ट्रिक, पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हराया


आईपीएल 2019 का 13वां मुकाबला मोहाली स्थित पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हरा दिया। आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब की यह चार मैचों में तीसरी जीत है। जबकि दिल्ली की चार मैचों में दूसरी हार है। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। फिर लक्ष्य की पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को सैम कुरैन की हैट-ट्रिक समेत 4 विकेट के दम पर 19.2 ओवर में 152 रन पर समेटकर मुकाबला 14 रन से अपने नाम कर लिया। 
इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक समय 16.4 ओवर में 3 विकेट पर 144 रन बनाकर जीत की ओर मजबूती से बढ़ रही थी। तभी मोहम्मद शमी ने ऋषभ पंत का मिडिल स्टंप उखाड़कर दिल्ली को चौथा झटका दे दिया और मैच का पासा यहीं से पलट गया। पंत आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे क्रिस मौरिस को कप्तान आर अश्विन ने रन आउट कर दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद कॉलिन इंग्राम को सैम कुरैन ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर और हर्षल पटेल को 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट कर मैच को दिल्ली की पहुंच से दूर कर दिया। अब दिल्ली को 12 गेंदों में जीत के लिए 19 रन बनाने थे और क्रीज पर हनुमा विहारी मौजूद थे।

दिल्ली ने 17 गेंद के अंदर गंवाए 7 विकेट
मोहम्मद शमी ने 19वां ओवर डाला। इस ओवर में उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए और हुनमा विहारी का स्टंप उखाड़ दिया। इसके बाद आखिरी ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 15 रन चाहिए थे। लेकिन सैम कुरैन ने आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर ही क्रमश: कगिसो रबाडा और संदीप लामिछाने को क्लीन बोल्ड कर अपना हैट-ट्रिक भी पूरा किया और किंग्स इलेवन पंजाब को मैच भी जीता दिया। ऋषभ पंत और कॉलिन इंग्राम ने चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर दिल्ली को जीत के करीब पहुंचा दिया था। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने मैच के आखिरी 17 गेंदों में अपने स्कोर में सिर्फ 8 रन जोड़े और 7 विकेट गंवा दिए। यही शर्मनाक प्रदर्शन उसकी हार का कारण बना।

सैम कुरैन को चुना गया 'मैन ऑफ द मैच'
इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए डेविड मिलर ने सर्वाधिक 43 रन बनाए। सरफराज खान ने 39 और मनदीप सिंह ने नाबाद 29 रन का योगदान दिया। इसके दम पर ही पंजाब की टीम 27 रन पर 3 विकेट के स्कोर से आगे निकलते हुए 20 ओवर में 166 रन बना पाने में सफल रही। सैम कुरैन ने इस मैच में क्रिस गेल की जगह ओपनिंग करते हुए 10 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। गेंदबाजी में भी उन्होंने 4 विकेट झटके। इस हरफनमौला प्रदर्शन के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। दिल्ली की ओर से क्रिस मौरिस ने 3 विकेट चटकाए। कगिसो रबाडा और संदीप लामिछाने के हाथ  2-2 सफलता लगी।

अधिक खेल की खबरें