आईपीएल: मुम्बई ने हैदराबाद को 40 रन से हराया, अल्जारी जोसेफ ने झटके छह विकेट
मुम्बई की तरफ से अल्जारी जोसेफ ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए।


हैदराबाद, (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में अपना डेब्यू करने वाले वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत मुम्बई ने 19वें मुकाबले में हैदराबाद को 40 रन से हरा दिया। जोसेफ ने अपने 3.4 ओवर के स्पेल में छह बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा। इसके साथ ही मुम्बई ने इस संस्करण में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। उप्पल के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 136 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद की पूरी टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ही सिमट गई और 40 रन से यह मुकाबला हार गई। हैदराबाद की इस संस्करण में यह दूसरी हार है। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने सधी शुरुआत की, लेकिन चौथे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल चहर ने जॉनी बेयरस्टो को 16 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर जसप्रीत हुमराह के हाथों कैच आउट कराकर हैदराबाद को पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए उन्होंने वॉर्नर के साथ मिलकर 33 रनों की साझेदारी की। यहां मुंबई ने जबरदस्त पलटवार करते हुए हैदराबाद को एक के बाद एक दूसरा झटका दिया है। अपना डेब्यू आईपीएल खेल रहे अल्जारी जोसेफ ने अपनी पहली ओवर की पहली ही गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड कर दिया। वॉर्नर ने आउट होने से पहले 13 गेंदों में 15 रन बनाए। 

इसके बाद जोसेफ ने सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर विजय शंकर को हर्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। शंकर 10 गेंद पर 05 रन का ही योगदान दे पाए। 10.3 ओवर में हैदराबाद का मनीष पांडे (16) के रूप में चौथा विकेट गिरा। उन्हें बेहरेनडॉर्फ ने कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर पैवेलियन भेजा। इसके अगले ही ओवर में पांडे के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए यूसुफ पठान बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गए। चहर ने उन्हें विकेटकीपर इशान किशन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद 16वें ओवर की चौथी गेंद पर जोसेफ ने मुंबई को छठा झटका दिया। जोसेफ ने दीपक हुड्डा को क्लीन बोल्ड कर दिया। हुड्डा ने 20 रनों का योगदान दिया। इसके अगली ही गेंद पर जोसेफ ने बल्लेबाजी करने आए राशिद खान को बिना खाता खोले ही पैवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद लगातार विकेट गिरते चले गए और हैदराबाद की पूरी टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ऑलआउट हो गई। 

मुम्बई की तरफ से अल्जारी जोसेफ ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। जबकि राहुल चहर ने दो विकेट, जेसन बेहरनड्रॉर्फ और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट हासिल किए।
इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुम्बई के बल्लेबाजों ने एक बार फिर टीम को निराश किया। कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने शुरुआत तो सधी हुई की लेकिन चौथे ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी ने कप्तान रोहित को अपनी फिरकी में फंसा लिया। रोहित 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव(7 रन) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। पांचवे ओवर की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा के शिकार बने। 

युवराज सिंह की स्थान पर टीम में शामिल किए गए ईशान किशन ने डी कॉक का साथ देने की कोशिश की लेकिन सिद्धार्ध कौल ने डी कॉक को हुडा को हाथों कैच करा कर मुम्बई को तीसरा झटका दिया। फिर इशान किशन भी 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद क्रुणाल पांड्या 6 रन बनाकर कौल के शिकार बने। पिछले मैच के फॉर्म को आगे बढ़ाते हुए हार्दिक पांड्या ने यहां भी कुछ शॉट जरूर लगाए लेकिन वह भी हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे ज्यादा देर टिक नहीं सके। हार्दिक को 14 रन के निजी योग पर राशिद खान ने विजय शंकर के हाथों कैच कराया। इसके बाद राहुल चहर को भुवनेश्वर ने चलता किया। राहुल चहर ने 10 रन बनाए। आखिरी के गेंदों पर केरॉन पोलार्ड ने कुछ आतिशी शॉट लगाते हुए टीम का स्कोर 136 रन तक पहुंचा दिया। पोलार्ड 26 गेंदों में 2 चौकों और चार छक्कों की मदद से 46 रन की नाबाद पारी खेली।
हैदराबाद के लिए सिद्धार्थ कौल सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्हें दो विकेट मिले। जबकि भुवनेश्वर, संदीप शर्मा, मो. नबी और राशिद खान के खाते में एक-एक विकेट आया।

अधिक खेल की खबरें