आईपीएल: पंजाब ने हैदराबाद को छह विकेट से हराया
हैदराबाद ने पंजाब के सामने जीत के लिए 151 रनों का लक्ष्य रखा।


मोहाली, (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया। हैदराबाद ने पंजाब के सामने जीत के लिए 151 रनों का लक्ष्य रखा। जबाब में केएल राहुल के नाबाद 71 रनों की बदौलत पंजाब ने एक गेंद शेष रहते यह मैच जीत लिया। पंजाब की तरफ से राहुल के अलावा मंयक अग्रवाल ने 55 रनों का योगदान दिया।

पंजाब को 18 रन के कुल स्कोर पर सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के रूप में पहला झटका लगा। गेल ने 14 गेंद पर 16 रन बनाए। फिरकी गेंदबाज राशिद खान ने गेल को दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। यहां से केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पारी को संभाला और स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। राहुल ने 13वें ओवर की आखरी गेंद पर चौका लगाकर आईपीएल करियर का अपना 13वां अर्धशतक अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ पंजाब का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने भी पारी के 17वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

हालांकि 18वें ओवर की पहली गेंद पर मयंक को संदीप शर्मा ने डीप मिडविकेट पर विजय शंकर के हाथों कैच कराया। मयंक ने 43 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से 55 रन की पारी खेली। मयंक ने दूसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 114 रन की शानदार शतकीय साझेदारी की। इसके तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड मिलर को संदीप शर्मा ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। मिलर मात्र 1 रन बनाकर पैवेलियन को चलते बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मंदीप सिंह भी जल्दी आउट हो गए। उन्हें सिद्धार्थ कौल ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट कराया।

 मंदीप मात्र 2 रन का ही योगदान दे पाए। आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी। क्रिज पर राहुल के साथ नए बल्लेबाज सैम करन थे। पहली दो गेदों पर दो रन और तीसरी गेंद पर एक रन बना। अब पंजाब को आखिरी तीन गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। इसके बाद राहुल ने चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर टीम को जीत दिला दी। राहुल 71 रन और करन 5 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से संदीप शर्मा ने दो जबकि राशिद खान और सिद्धार्थ कौल ने एक-एक विकेट लिया। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही और केवल सात रन के कुल स्कोर पर सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो एक रन बनाकर मुजीब उर रहमान की गेंद पर कप्तान अश्विन को कैच दे बैठे। तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर ने दूसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर के साथ मिलकर 49 रनों की साझेदारी की। 56 के कुल स्कोर पर विजय शंकर 26 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल को कैच देकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद वार्नर ने तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नबी के साथ मिलकर 14 गेंदों पर 24 रनों की साझेदारी की। 

14वें ओवर में अश्विन ने नबी को रन आउट कर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया। नबी ने 12 रन बनाए। इसके बाद वार्नर और मनीष पांडे ने चौथे विकेट के लिए 35 गेंदों में 55 रनों की साझेदारी की। इसके बाद 20वें ओवर की पहली गेंद पर 135 के कुल स्कोर पर मनीष 19 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। पारी की आखिरी तीन गेंदों पर दीपक हुड्डा ने दो चौके और एक छक्का लगा टीम का स्कोर 150 रन पहुंचा दिया। वार्नर 70 और दीपक हुड्डा 14 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब की तरफ से मुजीब उर रहमान, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया।

अधिक खेल की खबरें