दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर सिमटी, भारत को 326 रनों की बढ़त
भारत ने पहली पारी में 601 रनो को पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया.


पुणे : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने अपनी  स्थिति मजबूत कर ली है. भारत ने पहली पारी में 601 रनो को पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया, जिसका पीछे करते हुए दक्षिण अफ्रीका के टीम महज 275 रनों बनाकर सिमट गई. दक्षिण अफ्रीका अभी भी भारत से 326 रन पीछे चल रही है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज ने 72, फॉफ डू प्लेसिस ने 64, वार्नेन फिलेंडर ने नाबाद 44 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए। 

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी की शुरुआत खराब रही और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम को पगबाधा आउट कर अफ्रीकी टीम को पहला झटका दिया। मार्करम खाता भी नहीं खोल पाए। उमेश ने इसके बाद चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर डीन एल्गर को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। एल्गर ने केवल 6 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने पारी के दसवें और अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर तेम्बा बवूमा को साहा के हाथों कैच कराया। बवूमा ने 08 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट 33 के कुल स्कोर पर गिरा।

शमी ने 41 के कुल स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। उन्होंने एनरिक नोर्जे को कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। नोर्जे ने तीन रन बनाए। इसके बाद उमेश यादव ने 53 के कुल स्कोर पर थ्योनिस डि ब्रॉएन को साहा के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका का पांचवां झटका दिया। ब्रॉएन ने 30 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन ने 128 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक को बोल्ड कर भारत को छठी सफलता दिलाई। 

डी कॉक ने 31 रन बनाए। हालांकि लगातार गिरते विकेटों के बीच दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 139 के कुल स्कोर पर रवीन्द्र जडेजा ने मुथुस्वामी को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दिया। मुथुस्वामी ने सात रन बनाए।  अश्विन ने 162 के कुल स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। उन्होंने संभलकर खेल रहे अफ्रीकी कप्तान फॉफ डू फ्लेसिस को स्लीप में खड़े विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया।

 डू प्लेसिस ने 64 रन बनाए। डू प्लेसिस के आउट होने के बाद केशव महाराज और वार्नेन फिलेंडर ने अफ्रीकी पारी को संभालने की कोशिश की और नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। केशव 271 रनों के कुल स्कोर पर 72 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। अश्विन की गेंद पर लेग स्लिप में खड़े रोहित शर्मा ने केशव का कैच पकड़ा। 275 के कुल स्कोर पर अश्विन ने रबाडा को पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया रबाडा ने 2 रन बनाए। फिलेंडर 44 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार, उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी। कप्तान विराट कोहली 254  रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली के अलावा मयंक अग्रवाल ने 108,रविन्द्र जडेजा ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रन बनाए।

अधिक खेल की खबरें