सब पर भारी पड़े विराट कोहली, सारे कप्तान रह गये हैरान
विराट कोहली, फाइल फोटो


आज टीम ने साउथ अफ्रिका को 133 रनों पर हराकर 3-0 से जीत हासिल की है। जबरदस्त मैच में पहली पारी में 497 रन बनाने वाली साउथ अफ्रीकी टीम दोनों पारियों में 162 और 133 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने पारी और 202 रनों से धमाकेदार जीत हासिल की. टीम इंडिया ने अपने घर पर लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीती।

विराट कोहली ने तोड़े सारे रिकार्ड

टीम इंडिया ने पारी और 202 रनों से धमाकेदार जीत हासिल की। टीम इंडिया ने अपने घर पर लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीती। इस जीत के बाद कहा जा रहा है कि अब हिन्दुस्तान के सभी कप्तानों पर विराट कोहली भारी पड़ रहे हैं क्योंकि उन्होंने सारे रिकार्ड तोड़ डाले हैं। 


देखा जाए तो विराट कोहली हिंदुस्तान के पहले कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट सीरीज जीत ली हैं। ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय कप्तान हैं। इससे पहले सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने ही 1-1 सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती है। बता दें विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं।

विराट कोहली ने 9वीं बार एक पारी के अंतर से टेस्ट मैच जीता है। विराट कोहली ने इसके साथ ही एमएस धोनी की बराबरी कर ली है। धोनी ने भी 9 टेस्ट मैच पारी के अंतर से जीते थे। विराट कोहली ने रांची टेस्ट को पारी के अंतर से जीतते ही अजहरुद्दीन को पछाड़ दिया। उन्होंने 8 बार पारी के अंतर से टेस्ट जीता था। जबकि गांगुली की कप्तानी में भारत ने 8 टेस्ट पारी के अंतर से जीते।

विराट कोहली की अगुवाई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने 10 में से 7 टेस्ट मैच जीते हैं। उनका जीत प्रतिशत 70 है. जबकि भारत के दूसरे कप्तानों ने मिलकर 29 में से 7 टेस्ट जीते हैं। उनका जीत प्रतिशत 24.14 है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं

अधिक खेल की खबरें