सिक्स लगाने में रोहित शर्मा भारतीयों खिलाड़ियों से सबसे आगे, धोनी को भी पीछे छोड़ा
Rohit Sharma (File Photo)


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर्स बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भले सफलता की सीढ़ी धीरे-धीरे चढ़ी हो, लेकिन एकबार लय पकड़ने के बाद रोहित का ग्राफ लगातार चढ़ता ही चला गया है. टीम इंडिया की "रिकॉर्ड मशीन" का दर्जा भले ही विराट कोहली और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को दिया जाता रहा है. लेकिन ये भी सच है कि बहुत सारे रिकॉर्ड ऐसे हो गए हैं कि मानो वे बनाए ही रोहित शर्मा  के लिए थे. 

रोहित शर्मा के नाम पर इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानि टेस्ट, वनडे व टी20 में 364 मैच खेलकर 423 सिक्सर दर्ज हैं. उनके बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर का ही नाम आता है. धोनी ने 538 मैच में 359 छक्के लगाए हैं, जबकि सचिन ने 664 मैच में 264 सिक्सर ठोके थे.

छक्के लगाने में रोहित का दुनिया में तीसरा स्थान
रोहित शर्मा सबसे ज्यादा छक्के लगाने के लिहाज से दुनिया में इस समय तीसरे नंबर पर हैं. इस रिकॉर्ड की पहली पायदान पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी टॉप पर हैं. 

रोहित की निगाहें टेस्ट में सिक्स के रिकॉर्ड पर
रोहित ने वनडे फॉर्मेट में भी 224 मैच में 244 सिक्सर लगाकर भारत के लिए अव्वल स्थान हासिल किया हुआ है, जबकि टी20 इंटरनेशनल में वे पहले ही 127 छक्के लगाकर भारत ही नहीं दुनिया में नंबर-1 की पायदान पर खड़े हुए हैं. अब उनकी निगाहें टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्सर लगाने के रिकॉर्ड पर है, जो फिलहाल वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है. 

सहवाग ने अपने 104 टेस्ट मैच के करियर में 91 सिक्सर लगाए थे. रोहित अभी तक महज 32 टेस्ट मैच ही खेले हैं, लेकिन उनके नाम पर 52 छक्के दर्ज हो चुके हैं और वे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीयों की सूची में छठे नंबर पर पहुंच चुके हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो वे जल्द ही वीरू का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.




(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक खेल की खबरें