भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में 75 रनों से हराया
भारत ने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली है।


बेंगलुरू : भारत ने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली है। चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 188 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 112 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लिये। अश्विन के अलावा उमेश यादव ने 2 और ईशांत शर्मा व रविन्द्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया। केएल राहुल को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। राहुल ने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में 51 रन बनाये थे। इसके पहले 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका ईशांत शर्मा ने दिया। 

ईशांत ने मैट रेनशॉ को 05 के स्कोर पर विकेटों के पीछे साहा के हाथों कैच करवाकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने डेविड वॉर्नर को 17 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शॉन मार्श को 09 रनों के स्कोर पर उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कप्तान स्मिथ को 28 के स्कोर पर उमेश यादव ने पगबाधा आउट कर चौथा झटका दिया। पांचवें विकेट के रूप में अश्विन ने मिचेल मार्श (13) को नायर के हाथों आउट कराया। अश्विन ने मैथ्यू वेड को रिद्धिमान साहा के हाथों बेहतरीन कैच लपकाकर 00 के स्कोर पर आउट कर दिया। मिचेल स्टार्क को अश्विन ने अपना चौथा शिकार बनाया और उन्हें एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने स्टीव ओकीफ को बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। अश्विन ने हैंडस्कॉम्ब को 24 के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवाकर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका देते हुए अपना पांचवां विकेट लिया। इसके बाद अश्विन ने नाथन लॉयन को खुद के ही गेंद पर कैच कर अपना छठां विकेट लिया और भारत को 75 रन से जीत दिला दी। टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 274 रनों पर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ भारत की बढ़त 187 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक 92 रन बनाये। 

पुजारा के अलावा रहाणे ने 52 और लोकेश राहुल ने 51 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड ने 6 और स्टार्क व ओ कीफ ने 2-2 विकेट लिये। स्टार्क-हेजलवुड ने दो ओवर में लिए चार विकेट भारत के सेट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (52) को स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसकी अगली ही गेंद पर उन्होंने करुण नायर को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। हालांकि, वह तीसरी गेंद पर तीसरा विकेट लेने में नाकाम रहे, पर उन्होंने भारत को दो झटके देकर अपनी टीम का मनोबल बढ़ाया। इसके अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने पुजारा (92) को मिचेल मार्श के हाथों कैच करवाकर शतक से ठीक पहले आउट कर दिया। 

इसी ओवर में उन्होंने आर अश्विन (04) को भी आउट कर एक ही ओवर में दो विकेट लिए। हेजलवुड ने उमेश यादव को (01) वॉर्नर के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को नौवां झटका दिया। इसी के साथ हेजलवुड ने पारी में छह विकेट भी पूरे किए। तीसरे दिन भारत ने ऐसे खोए 4 विकेट अभिनव मुकुंद (16) को जोश हेजलवुड ने बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद लोकेश राहुल (51) को स्टीव ओकीफ ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। 

विराट कोहली (15) को हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। जडेजा बल्लेबाजी करने ऊपर आए थे, लेकिन उन्हें हेजलवुड ने 02 रनों के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। 276 रन पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 276 रन बनाए। इसी के साथ मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 87 रनों की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में सबसे ज़्यादा रन 66 रन शॉन मार्श ने बनाए तो भारत की तरफ से जडेजा ने 63 रन देकर 6 विकेट चटकाए। 189 पर सिमटी भारत की पहली पारी इस टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम की पहली पारी 189 रन पर सिमट गई थी। भारत की ओर से सबसे ज़्यादा लोकेश राहुल ने 90 रन की पारी खेली। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज़ नाथन लयॉन ने 8 विकेट झटककर भारतीय टीम की कमर तोड़ दी थी।

अधिक खेल की खबरें