मनीष पांडेय के नाबाद 69 रनों की बदौलत कोलकाता 4 विकेट से जीता
दिल्ली ने कोलकाता के सामने 169 रनों का लक्ष्य रखा था.


नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दसवें संस्करण के 18वें मैच में मनीष पांडेय के नाबाद 69 रनों की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक बहुत ही रोमांचक मुकाबले में मेजबान दिल्ली डेयरडेविल्स को चार विकेट से हरा दिया। दिल्ली ने कोलकाता के सामने 169 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे कोलकाता ने 19.5 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाकर हासिल कर लिया। कोलकाता को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 9 रनों की जरूरत थी और गेंद लेग स्पिनर अमित मिश्रा के हाथों में थी। मिश्रा ने क्रिस वोक्स को पहली गेंद बीट करायी और दूसरी गेंद पर रिषभ पंत ने शानदार विकेटकीपिंग का नजारा पेश करते हुए वोक्स को स्टंप कर दिया। तीसरी गेंद पर नये बल्लेबाज सुनील नारायन ने 1 रन लिया। चौथे गेंद पर जमकर खेल रहे मनीष पांडेय ने छक्का लगाया और पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर कोलकाता को जीत दिला दी।

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले ही तीन ओवर में अपने 3 विकेट खो दिए, जिसमें कप्तान गौतम गंभीर का महत्वपूर्ण विकेट भी शामिल है। 

कोलकाता ने पहले ही ओवर में अपना पहला विकेट खो दिया। दिल्ली के कप्तान जहीर खान की आखिरी बॉल पर कोलिन ने डीप स्क्वेयर लेग की ओर शॉट खेलने का प्रयास किया और बिलिंग्स को कैच थमा बैठे। कोलकाता को दूसरा झटका पैट कमिंस ने दिया। दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर कमिंस ने रॉबिन उथप्पा को रिषभ पंत के हाथों कैच कराया। तीसरे ही ओवर में जहीर खान ने कोलकाता को बड़ा झटका दिया। जहीर की ऑफ साइड डिलिवरी को खेलने की कोशिश में कप्तान गौतम गंभीर एंजिलो मैथ्यूज को कैच थमा बैठे। यूसुफ पठान ने शानदार पारी खेली और 39 गेंदों पर 59 रन बनाए। उन्हें मौरिस ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। कोलकाता को पांचवां झटका कमिन्स ने दिया। कमिन्स की गेंद पर सूर्यकुमार यादव बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में जहीर खान को कैच देकर पवेलियन लौटे। कोलकाता का छठां विकेट क्रिस वोक्स के तौर पर गिरा। वोक्स को अमित मिश्रा की गेंद पर रिषभ पंत ने स्टंप आउट किया। 

इसके पहले दिल्ली के कप्तान ज़हीर खान ने अपने घर में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। दिल्ली की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाये। कोलकाता नाइटराइडर्स के काउल्टर नाइल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके जबकि सुनील नारायन, उमेश यादव और क्रिस वोक्स को 1-1 विकेट मिला। 

दिल्ली की टीम को पहला झटका दिया कॉल्टर नॉयल ने जब उन्होंने सैम बिलिंग्स (21) को विकेटकीपर रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद कोलकाता को दूसरी सफलती दिलाई उमेश यादव ने जब संजू सैमसन (39) भी उथप्पा के हाथों में कैच थमा गए। 100 का स्कोर पार होने के बाद दिल्ली की टीम को तीसरा झटका लगा जब श्रेयस अय्यर 26 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद कॉल्टर नॉयल ने करुण नायर (21) को बोल्ड कर दिल्ली को चौथा झटका दे दिया। सुनील नारायन ने मैथ्यूज़ (01) को बोल्ड कर दिल्ली को पांचवां झटका दे दिया। नॉयल ने आग उगल रहे ऋषभ पंत (38) को गौतम गंभीर के हाथों कैच करवाकर दिल्ली को छठा झटका दिया। 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर क्रिस वोक्स ने मॉरिस को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर दिल्ली को सांतवां झटका दिया। मॉरिस ने 16 रन बनाये। 

अधिक खेल की खबरें