IPL: मुंबई ने कोलकाता को 6 विकेट से हराया, फाइनल में पुणे से होगी भिड़ंत
108 रन के जवाब में मुंबई ने 4 विकेट खोकर 33 बॉल शेष रहते यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।


बेंगलुरु : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब टूर्नमेंट के खिताब के लिए 21 मई रविवार को उसका मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजायंट से होगा। पुणे की टीम क्वॉलिफायर में मुंबई को हराकर पहले ही फाइनल में प्रवेश कर चुकी थी। इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और उसके बोलर्स ने कोलकाता को 107 रन पर ऑल आउट कर यह फैसला उनके हक में कर दिया।

108 रन के जवाब में मुंबई ने 4 विकेट खोकर 33 बॉल शेष रहते यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। हालांकि मुंबई की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी और 34 रन तर पहुंतते-पहुंते अपने शीर्ष 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (26) ने क्रुणाल पांड्या (45*) के साथ मिलकर मुंबई की पारी को संभाला। 88 के स्कोर पर जब रोहित शर्मा आउट हुए, तब तक मुंबई की टीम जीत के करीब पहुंच चुकी थी। 

बाकी का काम कायरन पोलार्ड (9) ने क्रुणाल के साथ मिलकर पूरा कर दिया। इससे पहले 108 रन के जवाब में उतरी मुंबई इंडियंस की पारी भी लड़खड़ा गई। पीयूष चावला की शानदार बोलिंग की बदौलत मुंबई ने अपने 3 विकेट गंवा दिए। लिंडल सिमंस (3) को LBW आउट किया। इसके बाद उन्होंने अंबाती रायडू (6) को बोल्ड कर दिया। इस बीच दूसरे छोर से एक विकेट उमेश यादव ने लिया। उन्होंने पार्थिव पटेल को (14) को रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच कराया।

इससे पहले कोलकाता की पारी मेे कर्ण शर्मा (4/16) की अगुआई में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी कर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 10वें संस्करण के दूसरे क्वॉलिफायर मैच में शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कोलकाता की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.5 ओवरों में महज 107 रनों पर ढेर हो गई। मुंबई के गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोके रखा और साथ ही लगातार अंतराल पर विकेट लेकर उसे सस्ते में समेट दिया। 

कोलकाता के सिर्फ 4 बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। इशांक जग्गी और सूर्यकुमार यादव के बीच छठे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की बदौलत कोलकाता की टीम 100 का आंकड़ा पार कर सकी। पारी की शुरुआत करने आए विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस लिन (4) को जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। सुनील नारायण का बल्ल भी शांत रहा और वह कर्ण की गेंद पर पार्थिव पटेल के हाथों स्टंप होकर पविलियन लौटे। 

नारायण ने 10 गेंदों में 10 रन बनाए। नारायण के आउट होने के एक रन बाद ही बुमराह ने रॉबिन उथप्पा (1) को LBW किया। कप्तान गौतम गंभीर 12 रन बनाकर कर्ण की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे। गंभीर का विकेट 31 के कुल स्कोर पर गिरा। इसी स्कोर पर कर्ण की गेंद पर कोलिन डी ग्रैंडहोम को LBW करार दे दिया गया। कोलकाता 31 रनों पर अपने प्रमुख 5 विकेट खोकर गंभीर संकट में था। 

ऐसे में जग्गी (28) और सूर्यकुमार (31) ने छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को कुछ राहत दी। कर्ण एक बार फिर अपनी फिरकी से मुंबई को विकेट दिलाने में कामयाब रहे। 87 के कुल स्कोर पर उन्होंने जग्गी को पविलियन की रहा दिखाई। पीयूष चावला 2 और नाथन कॉल्टर नाइल 6 रनों का ही योगदान दे सके। सूर्यकुमार ने टीम का आंकड़ा 100 के पार पहुंचाया ही था कि एक रन बाद बुमराह ने उनकी पारी का अंत कर दिया। विकेट से महरूम चल रहे मलिंगा ने अंकित राजपूत (4) को बोल्ड कर अपना खाता खोला और कोलकाता की पारी का अंत किया। कर्ण ने चार विकेट लिए। इसके अलावा बुमराह को तीन और मिशेल जॉनसन को दो सफलताएं मिलीं।

अधिक खेल की खबरें