ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच बारिश के चलते रद्द
डेढ़ घंटे से अधिक के विलंब के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो इसे 46 ओवर का कर दिया गया।


बर्मिंगम : कप्तान केन विलियमसन के शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से मजबूत स्थिति में पहुंचे न्यू जीलैंड को उस समय निराश होना पड़ा जब बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चैंपियंस ट्रोफी का उसका ग्रुप ए मैच रद्द हो गया। 

मैच में तीन बार बारिश ने खलल डाला। पहले ब्रेक के बाद मैच को 46 ओवर का कर दिया गया। न्यू जीलैंड की पारी खत्म होने के बाद दोबारा बारिश आई और मैच फिर शुरू होने पर ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 235 रन का लक्ष्य दिया। 

न्यू जीलैंड ने हालांकि जब एडम मिल्ने (नौ रन पर दो विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (एक विकेट पर 28 रन) की तूफानी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन किया तो फिर बारिश आ गई और मैच इसके बाद शुरू नहीं हो सका। दोनों टीमों को इस मैच से एक-एक अंक मिला। 

इससे पहले न्यू जीलैंड की टीम विलियमसन (100) और ल्यूक रोंची (65) की पारियों के बावजूद जोश हेजलवुड (52 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के सामने निर्धारित 46 ओवर पूरे नहीं खेल सकी और 45 ओवर में 291 रन पर ढेर हो गई। 

विलियमसन ने 97 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के मारने के अलावा रोंची के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 और रोस टेलर (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी भी की। 

चैंपियंस ट्रोफी में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले हेजलवुड और जॉन हास्टिंग्स (69 रन पर दो विकेट) ने डेथ ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को वापसी दिलाई जिससे न्यू जीलैंड ने अंतिम सात विकेट 37 रन पर गंवाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। 

टीम ने छठे ओवर में ही डेविड वॉर्नर (18) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूक रोंची को कैच थमाया। एडम मिल्ने ने इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (08) को शॉर्ट मिडविकेट पर टेलर के हाथों कैच कराया।

ऑस्ट्रेलिया दो मोइजेस हेनरिक्स (18) ने बोल्ट पर दो चौकों से खाता खोलने के बाद मिल्ने पर भी दो चौके जड़े लेकिन इसी तेज गेंदबाज को उनकी गेंद पर वापस कैच देकर पविलियन लौट गए जिससे टीम का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन हो गया। इसके तुरंत बाद बारिश आ गई और मैच में तीसरी बार खेल रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हुआ। इस समय कप्तान स्टीव स्मिथ आठ रन बनाकर खेल रहे थे। विलियमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद टीम ने सतर्क शुरुआत की। 

मार्टिन गप्टिल (26 रन) अच्छी लय में दिखे। उन्होंने हेजलवुड पर तीन जबकि मिशेल स्टार्क पर दो चौके मारे लेकिन हेजलवुड की ही गेंद पर पॉइंट पर ग्लेन मैक्सवेल को आसान कैच दे बैठे। रोंची और विलियमसन ने इसके बाद टीम को मजबूत मंच दिया। रोंची ने पैट कमिंस पर पारी का पहला छक्का जडा। हालांकि टीम का स्कोर 9.3 ओवर में जब एक विकेट पर 67 रन था तब बारिश आ गई जिससे मैच रोकना पड़ा। 

डेढ़ घंटे से अधिक के विलंब के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो इसे 46 ओवर का कर दिया गया। रोंची ने मैच दोबारा शुरु होने पर आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने कमिंस को विशेष रूप से निशाने पर रखा और उनकी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। रोंची ने हास्टिंग्स पर चौके के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

रोंची जब 54 रन बनाकर खेल रहे थे तब स्टार्क ने कमिंस की गेंद पर मिड आन पर उनका कैच छोडा। रोंची ने इस ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा। वह हालांकि हेस्टिंग्स के अगले ओवर में प्वाइंट पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे। उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और तीन छक्के मारे।

विलियमसन और टेलर ने इसके बाद पारी को मजबूत किया। दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी और खराब गेंदों को सबक भी सिखाया। विलियमसन ने ट्रेविड हेड पर छक्का जड़ा और फिर मोइजेस हेनरिक्स की गेंद पर एक रन के साथ 62 गेंद में 50 रन पूरे किए। विलिसमसन ने हेस्टिंग्स की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में टेलर ने हेनरिक्स को कैच थमा दिया। उन्होंने 58 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।

विलियमसन ने हेस्टिंग्स पर चौके और छक्के के साथ 90 रन का स्कोर पार किया और फिर इसी तेज गेंदबाज के ओवर में चौके और एक रन के साथ 96 गेंद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला और कुल नौवां वनडे शतक पूरा किया। वह हालांकि इसके तुरंत बाद रन आउट हो गए। नील ब्रूम भी 19 गेंद में 14 रन बनाने के बाद हेजलवुड की गेंद पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे। 

कोरी एंडरसन (08) ने कमिंस पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पविलियन लौट गए। हेजलवुड ने जिमी नीशाम (06), एडम मिल्ने (11), मिशेल सेंटनर (08) और ट्रेंट बोल्ट (00) को पविलियन भेजकर न्यू जीलैंड की पारी का अंत किया।

अधिक खेल की खबरें