सर्वाधिक कमाई वाले खिलाड़ियों की फोर्ब्स सूची में विराट कोहली शामिल
फोर्ब्स की 2017 की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं।


न्यूयॉर्क : भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स की दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस लिस्ट में शीर्ष पर हैं। फोर्ब्स की 2017 की 'दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों' की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं। उनकी कुल कमाई दो करोड 20 लाख डॉलर है जिसमें 30 लाख डॉलर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डॉलर विज्ञापन से कमाई है।

कोहली की तारीफ करते हुए फोर्ब्स ने लिखा है कि इस सुपरस्टार की तुलना अच्छे कारणों से अभी से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर से होने लगी है। इसमें कहा गया है कि कोहली लगातार बल्लेबाजी के रेकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 2015 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया। इससे वह इस पद को हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक बने। 

मैगजीन के अनुसार कोहली ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए वेतन और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डॉलर कमाए और वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मिल रहे 23 लॉख डॉलर के वेतन के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। फोर्ब्स ने कहा, 'उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा हालांकि प्रायोजन करार से आता है।'

सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाडियों की सूची में रोनाल्डो कुल 9 करोड़ 30 लाख डॉलर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं। अमेरिका के बास्केटबॉल स्टार लिब्रोन जेम्स 8 करोड 62 लॉख डॉलर के साथ दूसरे जबकि अर्जेन्टीना के फुटबॉलर लियोनल मेसी 8 करोड डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। टेनिस स्टार रोजर फेडरर 6 करोड़ 40 लाख डॉलर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं।

हालांकि, इस सूची से लिंग असमानता का भी पता चलता है क्योंकि शीर्ष 100 खिलाडियों की सूची में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 2 करोड़ 70 लाख रुपए की कमाई के साथ इस सूची में 51वें स्थान पर हैं। इस सूची में 21 देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है, लेकिन इसमें अमेरिकी दबदबा साफ तौर पर देखा जा सकता है। अमेरिका के 63 खिलाडियों को इस सूची में शामिल किया गया है।

अधिक खेल की खबरें