‘आकार चैम्पियन्स ट्राफी‘ में भारतीय विकलांग क्रिकेटरों को मिल रहा है अपने कौशल को दिखाने का मौका
आकार चैम्पियन्स ट्राफी प्रतियोगिता के पहले दिन तीन मुकाबले हुये।


लखनऊ : भारत में तो इन दिनों क्रिकेट की जबरदस्त धूम मची हुई है। चैम्पियन्स ट्राफी में भारतीय टीम जहां विदेश में अपना दमखम दिखाती नजर आ रही है। ऐसे में भारत के विकलांग क्रिकेटर कैसे पीछे रह सकते है। दिनांक 13 जून 2017 को संेट्रल जोन यू0पी0 द्वारा आकार फाउंडेशन के सानिध्य में ‘आकार चैम्पियन्स ट्राफी‘ का उद्घाटन समारोह का आयोजन के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम, हजरतगंज, लखनऊ में किया गया। यह दो दिवसीय विकलांग क्रिकेट प्रतियोगिता है, इस प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों की टीमे हिस्सा ले रही हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री ओम प्रकाश राजभर जी (विकलांग कल्याण मंत्री, उ0प्र0 सरकार) उपस्थित रहे। इस अवसर पर आकार फाउंडेशन के चेयरमैन श्री विनय पाठक एवं यू0पी0 विकलांग क्रिकेट संघ के सदस्य भी उपस्थित रहे।



भारत के विकलांग यानि शारीरिक रूप से असक्षम खिलाड़ी के लिए कई तरह के खेलों  का आयोजन होता रहता है वहीं भारत दूसरे खेलों की तरह ही अब क्रिकेट में भी विकलांगो के लिए अपना जौहर दिखाने का मौका देने के लिए तैयार खड़ा है। इसी को लेकर उत्त्र प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 13  और 14 जून को क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसके आयोजन का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत में इनके क्रिकेट की महिमा को आगे लाना है

आकार फाउंडेशन के चेयरमैन श्री विनय पाठक ने उद्घाटन समारोह के मौके पर कहा कि हमारे इस क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्देश्य विकलांग खिलाडि़यों की छिपी हुई क्रिकेट प्रतिभाओं को बाहर लाना है एवं इस तरह की क्रिकेट में खिलाडि़यों के कौशल को आगे लाने में आकार फाउंडेशन अपना योगदान दे रहा है। इसी तरह के आयोजन अधिक से अधिक होने चाहिये। उन्होने कहा कि यह एक बेहतरीन कदम है एवं इससे कई विकलांग खिलाडि़यों को क्रिकेट में अपने आपको साबित करने का मौका मिलेगा। साथ ही उन खिलाडि़यों की प्रेरणा और विश्वास को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

‘आकार चैम्पियन्स ट्राफी‘ प्रतियोगिता के पहले दिन तीन मुकाबले हुये। पहला मुकाबला टीम राजस्थान का छत्तीसगढ़ के साथ हुआ जिसमें छत्तीसगढ़ ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। मैन ऑफ द मैच रहे तमीम थूु। दूसरा मुकाबला हुआ मध्य प्रदेश का उत्तराखण्ड के साथ जिसमें मध्य प्रदेश ने उत्तराखण्ड पर 67 रन से शानदार जीत दर्ज की। इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच रहे शिव प्रताप। तीसरा मुकाबला उत्तर प्रदेश व छत्तीसगढ़ टीम के बीच में हुआ।


अधिक खेल की खबरें