आईसीसी रैंकिंग: कोहली ने की सचिन की बराबरी, बुमराह चौथे स्थान पर
कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं.


दुबई : विराट कोहली ने आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया और साथ ही उन्होंने सचिन तेंडुलकर के सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने के भारतीय रेकॉर्ड की बराबरी की। 

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ी छलांग लगायी है और 27 पायदान के फायदे से वह मिशेल स्टार्क, इमरान ताहिर और शीर्ष पर चल रहे जॉश हेजलवुड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए। ताजा रैंकिंग भारत के वनडे सीरीज में मेजबान श्री लंका पर 5-0 के वाइटवॉश के एक दिन बाद सोमवार को जारी हुई है। 

कोहली सीरीज में शानदार फॉर्म में थे उन्होंने दो सैकड़े जड़कर 30 वनडे शतक पूरे किए। कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर पर बढ़त 12 से बढ़ाकर 26 अंक की कर ली और अब उनके 887 अंक हैं। इससे उन्होंने भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक वनडे रेटिंग अंक के तेंडुलकर के 1998 में बनाये रेकॉर्ड की बराबरी की। 

रोहित शर्मा सीरीज में दूसरे सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे, जिन्होंने कुल 302 रन जोड़े। उन्होंने और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने इस तरह शीर्ष 10 में वापसी की। शर्मा ने श्री लंका ने दो शतक जड़े थे जिससे उन्हें पांच पायदान का फायदा मिला और वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए जबकि धोनी के 162 रन ने उन्हें दो पायदान का फायदा कराया और वह 10वें स्थान पर पहुंच गये। इस बीच बुमरा गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहे।

तेईस वर्षीय बुमराह की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग इस साल जून में 24वां स्थान थी। वह 15 विकेट झटकने से 'प्लेयर ऑफ द सीरीज ' प्रयास से तालिका में इतनी लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे जो श्री लंका के द्विपक्षीय सीरीज में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनके प्रदर्शन में पल्लेकेले में तीसरे वनडे के दौरान हासिल किया गया करियर का सर्वश्रेष्ठ 27 रन देकर पांच विकेट का प्रदर्शन भी शामिल है। 

रैंकिंग में भारत के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी लाभ मिला है, वह चार मैचों में छह विकेट चटकाकर 20वें से 10वें स्थान पर पहुंच गये। इस तरह वह पिछले साल अक्टूबर में हासिल की गयी करियर की सर्वश्रेष्ठ नौंवी रैंकिंग के करीब पहुंच गए। 

हार्दिक पंड्या (दो पायदान के उछाल से 61वें स्थान), कुलदीप यादव (21 पायदान से 89वें स्थान) और युजवेंद्र चहल (55 पायदान से 99वें स्थान) भारत के अन्य गेंदबाज हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। 

टीम रैंकिंग में श्री लंकाई टीम 2019 विश्व कप में सीधे क्वॉलिफाइंग स्थान पक्का करने में असफल रही जो वे सीरीज में दो मैच जीतकर हासिल कर सकती थी। वह हालांकि ऐसा करने में मजबूत स्थिति में हैं लेकिन विंडीज की टीम 13 सितंबर को आगामी मैच में आयरलैंड को हराकर या इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच मैच जीतकर या 19 से 29 सितंबर तक होने वाली सीरीज में 4-1 की जीत दर्ज कर उन्हें पछाड़ सकती है। 

मेजबान इंग्लैंड के अलावा 30 सितंबर तक शीर्ष सात में रहने वाली वनडे टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी। जो टीमें सीधे प्रवेश नहीं करेंगी उन्हें क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट में मौका मिलेगा। भारत अपने तीसरे स्थान पर कायम है, उसने तीन अंक जुटाए हैं जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के करीब पहुंच गयी है जिसके भी 117 अंक हैं लेकिन दशमलव के अंक से आगे बनी हुई है।

अधिक खेल की खबरें