एनईआर स्टेडियम में राज्य सूचना आयुक्त ने किया क्रिकेट टूर्नामेन्ट का उद्घाटन
हमें स्पोर्टस में रूचि लेनी चाहिए, जिससे हमारा मन मस्तिष्क और शरीर हमेशा स्फूर्तिदायक होगा, और हम सदैव निरोगी रहेंगे।


लखनऊ : एनईआर स्टेडियम क्रीडा केन्द्र मवैया, लखनऊ में आयोजित “समर क्रिकेट फेस्टिवल टूर्नामेन्ट” में राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने “क्रिकेट टूर्नामेन्ट” का उद्घाटन किया, और उन्होंने कहा कि इस “क्रिकेट टूर्नामेन्ट” का शुभारम्भ करना, अपने आप में एक सराहनीय कदम है, मैं इस स्टेडियम में आकर अत्यन्त गौरान्वित महसूस कर रहा हूॅ। हमें स्पोर्टस में रूचि लेनी चाहिए, जिससे हमारा मन मस्तिष्क और शरीर हमेशा स्फूर्तिदायक होगा, और हम सदैव निरोगी रहेंगे।

हाफिज उस्मान ने “क्रिकेट टूर्नामेन्ट” में उपस्थित खिलाड़ियों व दर्शकों का मनोबल क्रिकेट के प्रति बढ़ाने के लिए उन्हें सम्बोधित करते हुए, कहा कि सभी खिलाड़ी को चाहिए कि वह अपने देश के पूर्व खिलाड़ियों व अपने फेवरेड खिलाड़ी द्वारा खेले गये, मैचों को देखे और उससे सीख ले कि उनके द्वारा उन मैंचों में कैसा प्रदर्शन किया गया है, कैसेे बैटिंग, फील्डिंग या बाॅलिंग की गयी है। अगर हर खिलाड़ी अपने मन में यह ठान ले कि हमें अपने खेल में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करना है, तो यह असम्भव नहीं है, बल्कि उसे अपने मन में हमेंशा उत्साह और नवीन जोश के साथ हर मैंच में यह सोंच कर खेेले कि मैं इस बार कुछ अलग कर सर्वाेच्च प्रदर्शन करूॅगा, तो वह उस मैंच में कर सकता है। 



“समर क्रिकेट फेस्टिवल टूर्नामेन्ट” में राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने खिलाडी, व दर्शकों को बताया कि खेल मनोरंजन के साधन हैं। खेल से व्यायाम स्वतः ही हो जाता है। इससे शरीर सुगठित और मजबूत बनता है। हमारे देश में अनेक तरह के खेल खेले जाते है। जैसे हाकी, टेबिल टेनिस, शतरंज, बाॅली बाल, कबड्डी, फुटबाॅल एथलेटिक्स व अन्य खेल खेले जाते है। वर्तमान समय में क्रिकेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है, इसके चाहने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। जब क्रिकेट की शुरूआत हुई थी, तब लोगों को इसमें बहुत ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। यह खेल शाही खेल माना जाता था।

काफी समय तक क्रिकेट राजा-महाराजाओं और धनी लोगों का खेल बना रहा। अंग्रेज शासक भारतीय नवाबों और शासकों का ध्यान राजसत्ता से हटाने के लिए इस खेल को भारत में लाए, जिससे ये शासक इस खेल में व्यस्त रहे, और राजकार्य की ओर अधिक ध्यान न दे सकें, तब से आज तक इसकी लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। क्रिकेट भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, आस्टेलिया, इंग्लैण्ड, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड आदि देशों में अत्यधिक लोकप्रिय है। इस खेल मंे अमीर-गरीब, नेता-अभिनेता, अध्यापक-विद्यार्थी, अफसर-कर्मचारी, नर-नारी सभी रूचि रखते हैं। लोकप्रियता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग सड़कों पर चलते हुए, आॅफिस में काम करते हुए, और यात्रा करते समय मोबाइल, ट्रांजिस्टर, रेडियों, टी0वी0 आदि के माध्यम से क्रिकेट स्कोर जानने के इच्छुक रहते हैं, मनोरंजित होते है, और खेलों को देखने के लिए टिकटों के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े हुए, दिखाई देते हैं।

 “समर क्रिकेट फेस्टिवल टूर्नामेन्ट” के आयोजक सादाब अहमद,  शरीफ अहमद और सोनम भारती ने मुख्य अतिथि हाफिज उस्मान के एन0ई0आर0 स्टेडियम क्रीडा केन्द्र मवैया, लखनऊ में आने पर मुबारकबाद दी और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। एन0ई0आर0 स्टेडियम के मैदान पर महंत दिव्या गिरी ने मुख्य अतिथि को बाॅल फेंकी और राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने गंेद पर बल्ले से शाॅट लगाकर टूर्नामेन्ट का आगाज किया। प्रोग्राम में आमिर मुख्तार असहाब अहमद सोहराब अंसारी, नैयब अहमद, शिवानी सिंह, खिलाड़ी व भारी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

अधिक खेल की खबरें