उ.प्र. में खिली धूप निकलने के बीच ठण्ड का बढ़ रहा प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक पिछले चौबीस घण्टों में गोरखपुर, फैजाबाद, लखनऊ, बरेली और झांसी डिवीजन में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा, जबकि अन्य स्थानों पर यह सामान्य रहा।


लखनऊ : प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में खिली धूप निकलने के बीच ठण्ड धीरे-धीरे अपना असर बढ़ाती नजर आ रही है। सुबह की शुरूआत धुंध से होने के बीच रात में पारा गिरने की वजह से सिरहन बढ़ रही है। इसके अलावा दिन में भी लोग धूप का आनन्द ले रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घण्टों में प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर जारी रहेगी। आमतौर पर तापमान शुष्क बना रहेगा। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में पारा गिरने की उम्मीद है। 

इस बीच प्रमुख शहरों में प्रदूषण में सुधार होने के बजाए हवा और जहरीली हो रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) खतरनाक स्थिति में बना हुआ है। ऑटोमेटिक एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशन के मुताबिक लखनऊ में अपरान्ह तीन बजे यह केन्द्रीय विद्यालय अलीगंज में 316, तालकटोरा औद्योगिक क्षेत्र में 346 और लालबाग दयानिधान पार्क में 358, कानपुर (नेहरूनगर) में 373, गाजियाबाद (वसुन्धरा यूपीपीसीबी) में 399, नोएडा के सेक्टर 62 में 265 व सेक्टर 125 यूपीपीसीबी में 351, मुरादाबाद (लाजपत नगर) में 390 और आगरा (संजय पैलेस) में 257 दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले चौबीस घण्टों में गोरखपुर, फैजाबाद, लखनऊ, बरेली और झांसी डिवीजन में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा, जबकि अन्य स्थानों पर यह सामान्य रहा। प्रदेश में इटावा में अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा गोरखपुर, फैजाबाद, इलाहाबाद, लखनऊ और बरेली डिवीजन में रात का तापमान सामान्य से कम और झांसी डिवीजन में सामान्य से अधिक रहा। प्रदेश में रायबरेली के फुर्सतगंज में न्यूनतम तापमान 07.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि गुरूवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 09 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 09 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घण्टों में राजधानी और आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान 08 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। सुबह की शुरूआत में धुंध का असर देखने को मिलेगा। 

इसके साथ ही अण्डमान सागर पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अनुमान है कि यह सिस्टम 26 नवम्बर तक प्रभावी होते हुए गहरे निम्न दबाव का रूप ले लेगा। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के उत्तरी भागों से आगे निकल गया है। हालांकि यह बहुत प्रभावी नहीं था। मध्य प्रदेश और इससे सटे विदर्भ पर बना एण्टी साइक्लोनिक सर्कुलेशन आगे बढ़ते हुए तेलंगाना और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है। लक्षद्वीप से बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

बीते चौबीस घण्टों के दौरान अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहीं। तेलंगाना और कोंकण गोवा में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बौछारें दर्ज की गई हैं। दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई हैं। पंजाब में कुछ स्थानों पर जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में अधिकांश जगहों पर हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा। राजस्थान और हरियाणा के कई भागों में शीतलहर जारी रहेगी। मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।



अधिक राज्य की खबरें