गोरखपुर उपचुनाव : मतदाता सूची में अब मुर्दों को भी बना दिया वोटर
यूपी के गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव की मतदाता सूची में लगातार गड़बडि़यां सामने आ रही हैं.


गोरखपुर : यूपी के गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव की मतदाता सूची में लगातार गड़बडि़यां सामने आ रही हैं. पहले गोरखपुर के सहजनवा में मतदाता सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम सामने आया था. अब वहीं की मतदाता सूची में मृतकों को मतदाता के रूप के दर्ज करने का मामला सामने आया है. हालांकि विराट कोहली के मामले में सहजनवा के उपजिलाधिकारी और तहसीलदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए गए हैं.

यहां हुई गड़बड़ी
सहजनवा के विधानसभा के भाग संख्‍या 153 और भाग संख्‍या 154 में यह गड़बडि़यां सामने आई हैं. यहां की बीएलओ और लेखपाल की लापरवाही से मतदाता सूची में करीब 10 से अधिक ऐसे लोगों के नाम और फोटो दर्ज किए गए हैं, जो इस दुनिया में हैं ही नहीं. उनकी मौत पहले ही हो चुकी है.

सूची में कई मृतकों के नाम
भाग संख्‍या 154 के क्रमांक संख्‍या 40 के मकान संख्‍या 10 पर रंगीलाल पुत्र राम स्‍वारथ दर्ज है. जबकि इनकी मौत पांच साल पहले ही हो चुकी है. इसी तरह भाग संख्‍या 153 के क्रमांक संख्‍या 700 के मकान संख्‍या 140 पर दयाशंकर पुत्र सुंदर दर्ज है जबकि 10 साल साल पहले उनकी भी मौत हो चुकी है. भाग संख्‍या 154 के क्रमांक संख्‍या 325 पर आशो देवी पत्‍नी विश्‍वनाथ दर्ज है. वह भी सात साल पहले मर चुकी हैं. भाग संख्‍या 153 के क्रमांक संख्‍या 609 पर सावित्री देवी पत्‍नी काली प्रसाद दर्ज हैं. लेकिन इनकी मौत भी तीन साल पहले हो चुकी है. वहीं भाग संख्‍या 153 के क्रमांक संख्‍या 690 पर दिनेश कुमार पुत्र हीरालाल लिखा है, लेकिन फोटो मृतक गंगा चरण नाम दर्ज है.

विराट का नाम आया था सामने
सहजनवा विधानसभा क्षेत्र 324 के भाग संख्या 153 और मतदाता क्रमांक 822 में क्रिकेटर विराट कोहली का नाम वोटर के तौर पर दर्ज किया गया था. फोटो मतदाता सूची में पहचान पत्र आरएसवी 2231801 दर्ज है. मतदान स्थल संख्या व नाम वाले कॉलम में 153 प्राथमिक विद्यालय सहजनवा प्रथम स्थित लुचुई क्रमांक नंबर-2 दर्ज है. इस पर कदम उठाते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने सहजनवा के उपजिलाधिकारी और तहसीलदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं. पूरे मामले से भारत निर्वाचन आयोग और मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को भी अवगत करा दिया गया है.

11 मार्च को होना है मतदान
गोरखपुर में 11 मार्च को उपचुनाव का मतदान होना है. गोरखपुर सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा सांसद थे लेकिन उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है. गोरखपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के जातीय समीकरण पर नजर डालें तो यहां करीब साढ़े तीन लाख मुस्लिम, साढ़े चार लाख निषाद, दो लाख दलित, दो लाख यादव और डेढ़ लाख पासवान मतदाता हैं.

अधिक राज्य की खबरें

रायबरेली में बोले मोदी- राफेल डील में क्वात्रोकी मामा या मिशेल अंकल नहीं, इसलिए घबराई कांग्रेस..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में जनसभा को संबोधित करते हुए ......