यूपी उपचुनाव: CM योगी बोले, गोरखपुर और फूलपुर ही नहीं, 2019 का चुनाव भी जीतेगी BJP
File Photo


लखनऊ, यूपी के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग रविवार सुबह शुरू हो चुकी हैं. इसी कड़ी में सबसे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के गोरखनाथ इलाके में बने प्राथमिक विधालय मतदान बूथ पर पहुंचकर मतदान किया.

वोटिंग के बाद सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर और फूलपुर दोनों सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बीजेपी भारी मतों से जीत दर्ज करेगी. पीएम मोदी के विकास के आधार पर 2019 के चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए बेहतर होंगे.

योगी ने किया राहुल पर कटाक्ष
सीएम योगी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राहुल को अपनी नकारात्मक राजनीति के बारे में सोचना चाहिए. देश में कांग्रेस का सफाया हो रहा है. हिमाचल और अब मेघालय में कांग्रेस की हार के बाद अब बारी कर्नाटक की है. उन्होंने कहा, 'प्रदेश और देश की जनता ने 2014 और 2017 में वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति करने वालों को नकार दिया है.'

गोरक्षनाथ पीठ का रहा है दबदबा
बता दें कि गोरखपुर में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 970 मतदान केंद्रों व 2141 मतदान स्थलों पर चुनाव हो रहा है. गोरखपुर सीट बीजेपी के लिए खासकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है. योगी यहां से 5 बार सांसद चुने जा चुके हैं. 1952 में पहली बार गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए चुनाव हुआ और कांग्रेस ने जीत दर्ज की. इसके बाद गोरक्षनाथ पीठ के महंत दिग्विजयनाथ 1967 में निर्दलीय चुनाव जीता. उसके बाद 1970 में योगी आदित्यनाथ के गुरु अवैद्यनाथ ने निर्दलीय जीत दर्ज की.

14 मार्च को आएंगे उपचुनाव नतीजे
गोरखपुर और फूलपुर लोक सभा सीट के लिए मतदान 11 मार्च को होगा. चुनावों के परिणाम की घोषणा 14 मार्च को होगी. गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई है.


अधिक राज्य की खबरें