हास्य, नृत्य और गायन के खूबसूरत रंगों से सजी ‘महर्षि यूनिवर्सिटी में चल रहे ‘अरिहंत यूथ फेस्ट 2018’ की अंतिम शाम
Arihant Youth Festival 2018


लखनऊ, कहा जाता है कि इबादत अगर सच्चें दिल से की जायें तो खुदा भी जमीं पर उतर होता है. जी हाँ ! कुछ ऐसा ही नजारा था महर्षि यूनिवर्सिटी में चल रहे ‘अरिहंत यूथ फेस्ट 2018’ के अंतिम दिन. जहाँ यूनिवर्सिटी के बच्चों के अथक प्रयास ने पूरे कार्यक्रम को न केवल मनोहर बनाया अपितु आये हुए दर्शकों को कार्यक्रम के अंत तक बैठे रहने को बाध्य कर दिया. अरिहंत यूथ फेस्ट 2018 में हंसी तड़का लगाने के लिए खुद कामेडी के किंग और यूपी की शान राजू श्रीवास्तव भी मौजूद रहे. 


कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रज्वलन से हुई तत्पश्चात कल्चरर नाईट में तन्मय और चारु ने अपने सुरों के जादू को बिखेरा. तन्मय और चारु ने संयुक्त रूप से 'श्याम तेरी वंशी पुकारे राधा राम' गाकर माहौल को कुछ क्षण के लिए भक्तिमय बना दिया तत्पश्चात तन्मय ने अकेले ही बॉलीवुड के कई गानों को मिलाकर एक ड्युट सांग गया जिसने बच्चों को बॉलीवुड के रंग में रंग दिया. तन्मय के बाद यूनिवर्सिटी की असिटेंट प्रोफ़ेसर विभा सिंह ने अपनी टीम के साथ सूफी व भक्ति भजनों का काकटेल प्रस्तुत किया. असिटेंट प्रोफ़ेसर विभा सिंह और उनकी टीम ने अपने गायन की शुरुवात ‘मैंने भजा है जय श्रीराम’ से की. 



इसके बाद शुरू हुए डांस प्रोग्राम में बच्चों ने जमकर अपने हुनर का परिचय दिया. फिल्म पद्मावत के फेमस सांग 'घूमर घूमर पर जब यूनिवर्सिटी के तीन बच्चों ने अपना नृत्य प्रस्तुत किया तो मौजूद हर कोई उनके प्रयासों की सराहना करने से खुद रोक नहीं पाया. बच्चों के डांस में जबरदस्त परफेक्शन था. तत्पश्चात बच्चों के सामूहिक ग्रुप ने “मेरा नाम गणपति गणेश” पर अपनी नृत्य प्रस्तुति दी.   




कार्यक्रम के अंत में मंच आये कामेडी किंग राजू श्रीवास्तव. जिन्होंने आते ही हंसी के ऐसे-ऐसे फव्वारे छोड़ें जिसने उपस्थित हो दर्शक को हंसने पर मजबूर कर दिया. राजू ने यूथ को टारगेट करते हुए हंसी की फुलझड़ी छोड़ी कि “8 घंटे फेसबुक, 8 घंटे वह्ट्स-अप, 8 घंटे गर्लफ्रेंड के साथ, तो फिर पढाई का क्या घंटा ?, राजू ने आगे कहा कि ‘जो हँसे उसका घर बसे, और जिनका घर बसे फिर पूछों क्या कभी हसें’. इसके आलावा राजू ने मॉडल्स के रैम्प वाक की नक़ल करके सबको हंसी से लोट-पोट कर दिया. लगभग एक घंटे के अपने प्रोग्राम में राजू ने जमकर यूनिवर्सिटी के बच्चों हंसाया. 


इसे पहले कार्यक्रम के मुख्य अथिति अजय प्रकाश (चांसलर महर्षि यूनिवर्सिटी) ने अरिहंत यूथ फेस्ट 2018 के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया. जिसके अंतर्गत एकल गायन में चारू सिंह प्रथम रही वही 100 मीटर पुरुष दौड़ में दिवाकर प्रसाद ने बजाई मारी, वही 100 मीटर महिला दौड़ में महिमा पाण्डेय ने फर्स्ट का खिताब अपने नाम किया. रोबो रेस में दीपक कुमार, नुक्कड़ नाटक में बी.ए.सी कृषि, मेहंदी प्रतियोगिता में शशी यादव प्रथम रही. अरिहंत यूथ फेस्ट 2018 के अंतर्गत कुल विजेताओं की संख्या 138 है जिन्हें यूनिवर्सिटी की तरफ से सम्मानित किया गया.    


इस मौके पर मुख्य अथिति अजय प्रकाश ने कहा कि खेल-कूद प्रतियोगिता स्टूडेंट्स में रचनात्मक और कलात्मक शक्ति को विकसित करने में सहयोग प्रदान करती है. वही विशिष्ट अथिति के.जी.एम.यू के कुलपति प्रो. बी.एल.एम भट्ट ने कहा कि के.जी.एम.यू ने महर्षि यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता किया है जिक्से अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालय के छात्र संयुक्त रूप से भावातीत ध्यान और उससे स्वास्थ लाभ व संभावनाओ पर शोध करेंगे.

वही महर्षि यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. पी. के. भारती ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी यूनिवर्सिटी पीएम नरेन्द्र मोदी के सपने विजन 2022 को साकार करने के क्रम में जी.एस.टी, ब्लाक चेन टेक्नालोजी, इन्टरनेट आफ थिंग्स जैसे नये पाठ्यक्रमो की शुरुवात करने जा रही है. इन पाठ्यक्रमो के माध्यम से यूनिवर्सिटी के बच्चें नये तकनीक व ज्ञान को प्राप्त करके पीएम मोदी के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे.                


अधिक राज्य की खबरें