उपचुनावों में भाजपा ने किया सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग : सपा
Rajendra Chaudhari


लखनऊ, समाजवादी पार्टी ने आज संपन हुए प्रदेश के दो संसदीय सीटों गोरखपुर और फूलपुर के उप चुनाव में सतात्धारी दल भारतीय जनता पार्टी पर चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित करने आरोप लगाया है. इस संदर्भ  में जारी अपने बयान में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि आज गोरखपुर और फूलपुर(इलाहाबाद) के लोकसभा उपचुनावों में मतदान के दौरान भी भाजपा की बौखलाहट देखने को मिली। सांप्रदायिक गठजोड़ के विरूद्ध लोकतांत्रिक और प्रगतिशील ताकतों की एकजुटता ने भाजपा खेमे में हताशा पैदा कर दी है।

सपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने एक वर्ष में जनता को निराश किया है और जनहित में एक योजना भी भाजपा सरकार ने नहीं लागू की। इससे भाजपा के खिलाफ जनता का आक्रोश भी खुलकर सामने आया। नतीजतन सत्ताधारी दल चुनावी परिणाणों को प्रभावित करने के लिए ओछे हथकंडों पर उतर आया। 
चौधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ईवीएम मशीनों के इस्तेमाल के खतरे पर पहले कई बार ध्यानाकर्षण करा चुके हैं। आज 50 से ज्यादा ईवीएम मशीनों की खराबी से कई जगह मतदान में रूकावट आई। घंटो तक इन्हंे ठीक नही करया गया जिससे नाराज मतदाता बिना वोट डाले ही चले गए। कई जगह मतदाताओं को रोकने की भी घटनाएं हुई। भाजपा के दबंगो ने पोलिंग बूथ के अंदर घुसकर जबरन फर्जी रूप से भाजपा के पक्ष में बटन दबाकर निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया की पवित्रता ही नष्ट कर दी।

उन्होंने कहा कि चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित करने वाली घटनाएं और सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग पूर्णतया अनैतिक है। इससे लोकतंत्र की स्वस्थ परम्पराओं को खतरा पैदा होता वैसे भी भाजपा की कार्यशैली ही आलोकतांत्रिक है। इतनी बड़ी संख्या मंे ईवीएम मशीनों के खराब होने की जांच कराकर दोशी अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। जिन बूथों पर मतदान घंटो बाधित रहा वहां पुनः मतदान कराना चाहिए। यह स्थिति चिंताजनक है। भाजपा के इन कुसित इरादों को जनता जान गई है। भाजपा के बुरे दिन आने वाले हैं। अब लाख कोशिशें हो फिर भी श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व के प्रति जनता के विश्वास के कारण समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी दोनों लोकसभा क्षेत्रों से भारी मतों से विजयी होंगे।

अधिक राज्य की खबरें