गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव: वोटरों में नहीं दिखा जोश, पिछली बार से कम पड़े वोट
Demo Pic


लखनऊ, गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ मतदान अब समाप्त हो गया है। मतदान की रफ्तार सुबह से ही काफी धीमी रही। गोरखपुर में जहां करीब 47.45 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बता दें कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान यहां 54.64% मतदान हुआ था।

वहीं फूलपुर में मतदाताओं ने चुनाव में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। शाम पांच बजे तक यहां कुल 38% मतदान दर्ज किया गया। पिछली बार फूलपुर में करीब 50 फीसदी मतदान हुआ था। 

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मतदान के बाद अपनी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों की जीत के दावे किए।

दोपहर 5 बजे तक मिले पोलिंग के आंकड़े बता रहे हैं कि सियासी दलों के भरपूर प्रयास के बावजूद वह वोटरों को लुभाने में नाकाम रहे हैं और बहुत कम ही लोग इस चुनाव में अपनी भागीदारी दर्ज करा रहे हैं। फूलपुर में शाम 5 बजे तक मात्र 38 फीसदी वोटरों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।  

फूलपुर में विधानसभा वार कुल 38% वोटिंग हुई

विधानसभा क्षेत्र        प्रतिशत

फाफामऊ -                43%

सोरांव -                     45%

फूलपुर -                    46.32%

इलाहाबाद पश्चिमी  -     31%

इलाहाबाद उत्तर -          21.65%

गोरखपुर में विधानसभा वार वोटिंग 47.45 प्रतिशत वोटिंग हुई

गोरखपुर शहर-      37.76% 

कैम्पियरगंज-       49.43%

पिपराइच-            52.24%

गोरखपुर ग्रामीण-   47.74%

सहजनवां-           50.07%

गौरतलब है कि गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देकर विधान परिषद के लिए चुने जाने के कारण इन दोनों सीटो पर लोकसभा उप चुनाव हो रहे हैं । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एक प्राथमिक स्कूल में मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, '' जनता का अपार समर्थन भारतीय जनता पार्टी को मिल रहा है, जनता भी इस बात को जानती है कि प्रधानमंत्री मोदी ने विकास और सुशासन का जो मंत्र दिया है इसी में उसका कल्याण निहित है।

सपा, बसपा की नकारात्मक राजनीति है, सौदेबाजी की राजनीति है, अवसरवादी राजनीति है । प्रदेश इसके दुष्परिणामों को भुगत चुका है और आने वाले समय में इस प्रकार की कोई स्थितियां पैदा न हो इसके लिये पूरी प्रतिबद्धता के साथ वंशवाद व जातिवाद की राजनीति से उबर कर विकास और प्रशासन पर ही ध्यान देना चाहिये । ''

उनसे जब पूछा गया कि सपा और बसपा मिलकर चुनाव लड़ रहे है और अगर यह दोनों पार्टियां 2019 का चुनाव साथ मिलकर लड़ें तो। इस पर योगी ने कहा, ''कोई असर नही पड़ने वाला, मैं तो चाहता था कि यह उप चुनाव सपा बसपा और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ते तो और अच्छा परिणाम आता ।'' उधर फूलपुर में मतदान करने के बाद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपने प्रत्याशी की जीत का दावा किया और कहा कि भाजपा को भारी समर्थन मिल रहा है । उन्होंने कहा, “ 14 तारीख को जब नतीजे आएंगे तो हो सकता है कि बुआ और भतीजे को गहरा सदमा लगे। सपा बसपा के नेता साथ आए हैं, जनता साथ नहीं आई है। इसलिए भाजपा बड़े अंतर से जीत रही है।”

गोरखपुर सीट पर 10 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे है जबकि फूलपुर सीट पर 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है । भाजपा ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल और गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है । वहीं सपा ने प्रवीण निषाद को गोरखपुर से और नागेंद्र सिंह पटेल को फूलपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है  जबकि कांग्रेस ने सुरीथा करीम को गोरखपुर से और मनीष मिश्रा को फूलपुर से प्रत्याशी बनाया है। इन दोनों उप चुनाव में अभी तक शांतिपूर्वक मतदान होने की खबर है । 

फूलपुर में मतदान की धीमी शुरुआत, डिप्टी सीएम ने डाला वोट
फूलपुर लोकसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में शुरुआती मतदान धीमी रही। सुबह से धूप खिलने के बावजूद कम मतदाता घरों से निकले। कई बूथों पर कोई नहीं पहुंचा तो कई बूथों पर आठ बजे तक कुछ ही मतदाताओं ने आमद दर्ज कराई। आठ बजे तक कुल 4.8 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने  रविवार सुबह 7.30 के आसपास सिविल लाइन स्थित ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के पोलिंग बूथ में अपना वोट डाला पत्नी राजकुमार देवी और बेटे योगेश के साथ वोट डाला।

सुबह मतदान करने वाले प्रमुख लोगों में इलाहाबाद के सांसद श्यामा चरण गुप्त और बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा भी शामिल रहे। इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले कर्नलगंज इंटर कालेज के 10  बूथों पर 9657 मतदाता हैं। लेकिन यहां पहले दो घंटे में मात्र 164 मत पड़े। गर्ल्स हाई स्कूल एलगिन रोड सिविल लाइन बूथ पर 1226 मतदाता हैं लेकिन वोट 50 से भी कम पड़े। एलनगंज के प्राथमिक विद्यालय स्थित बूथ पर सुबह 7:30 बजे तक कोई लाइन ही नहीं बन पाई।
  
विधानसभावार सुबह 8 बजे तक पड़े वोट प्रतिशत में
फाफामऊ                6.5
सोरांव                    6.0
फूलपुर                   5.5
इलाहाबाद पश्चिम     4.5
इलाहाबाद उत्तर        1.5

दोनों उपचुनाव पर मतदान के लिए सुबह से ही मतदाताओं ने कतार लगानी शुरु कर दी थी। कई मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहलकदमी प्रारंभ हो गई थी। मतदान शुरु होने के समय एक-दो केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़ी आयी लेकिन समय रहते उसे ठीक कर लिया गया। मतदान में इसकी वजह से बाधा नहीं पहुंची।

विस क्षेत्रवार प्रतिशत
शहर              :28
कैंपियरगंज   :29
पिपराइच       :31
ग्रामीण          :32
सहजनवां       :31


अधिक राज्य की खबरें