सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत दुनिया में फ्रांस के साथ बड़ी भूमिका निभा रहा : मोदी
वाराणसी से पटना के लिए जन शताब्दी एक्सप्रेस देने की काशी की बहुप्रतिक्षित मांग पूरा कर प्रधानमंत्री ने डीएलडब्ल्यू को अपना घर बताया।


वाराणसी : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और उनकी पत्नी के साथ सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र में आये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर दुनिया के प्राचीनतम शहर को 800 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात देकर ​विकास की नई इबारत लिखने का भरोसा दिया है।

डीरेका खेल मैदान में विभिन्न योजनाओं में चयनीत लाभार्थी महिलाओं को आवास की चाभी, चेक और प्रमाण पत्र देने के साथ 800 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास कर प्रधानमंत्री ने बनारस का आभार जताया। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के शानदार ऐतिहासिक स्वागत व उनके प्रति काशीवासियों का प्रेम देख अभिभूत प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस ने कमाल कर दिया। 

प्रधानमंत्री ने दुनिया में सौर उर्जा के क्षेत्र में भारत फ्रांस के साथ मिलकर बड़ी भूमिका निभा रहा है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में देश के 25 करोड़ घरों में सोलर चूल्हा देने और क्लीन कुकिंग अभियान का संकल्प दोहरा कर प्रधानमंत्री ने आईआईटी के विद्यार्थियों को इस अभियान में इनोवेशन का आमंत्रण दिया। वाराणसी से पटना के लिए जन शताब्दी एक्सप्रेस देने की काशी की बहुप्रतिक्षित मांग पूरा कर प्रधानमंत्री ने डीएलडब्ल्यू को अपना घर बताया। 

कहा कि काशी की अध्यात्मिक पहचान तो हैं, ही शहर के औद्वौगिक पहचान डीरेका के विस्तार,विकास के लिए भी सरकार कई योजना चला रही है। वाराणसी में स्वच्छता अभियान को और व्यापक बनाने का आह्वान कर प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें दुनिया के पर्यटकों को काशी आने के लिए मजबुर करना हैं। हमारे पूर्वजों ने पूरे दुनिया में काशी का शानोशौकत बढ़ाया हमें काशी को बस स्वच्छ ही बनाना हैं। प्रधानमंत्री ने लखनउ में हुए इन्वेस्टर्स समिट का जिक्र कर कहा कि डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कॉरिडोर में प्रदेश और केन्द्र सरकार 20 हजार करोड़ का निवेश कर 25 लाख करोड़ रोजगार देने के लिए कदम बढ़ा चुकी हैं। जनसभा में प्रधानमंत्री ने सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की कार्यप्रणाली की जमकर सराहना करने के बाद कहा कि किसानों गरीबों को घर देने के लिए तेजी से कार्य कर रहे हैं। किसानों के धान की खरीदी चार गुना और गन्नें के किसानों का भुगतान चालीस फीसदी बढ़ गया है। 

प्रधानमंत्री ने गरीब से गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान योजना का जिक्र कर कहा कि आने वाले समय में पचास करोड़ नागरिकों को एक के अन्दर इलाज के लिए सरकार और बीमा कम्पनी पांच लाख रुपये देगी। प्रधानमंत्री पोषण मिशन योजना में 9000 करोड़ से गरीब माताओं बच्चों और बेटियों को स्वस्थ बनाने के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध हैं। सभा में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्रनाथ पांडेय, महापौर मृदुला जायसवाल भी मौजूद रहे। इसके पूर्व प्रधानमंत्री ने कचरा महोत्सव का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने गीता का श्लोक लिखा दुपट्टा प्रधानमंत्री को भेंट किया।

काशी-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस की सौगात, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आये प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों को काशी-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस की सौगात भी दी। स्टेशन परिसर में पहुंचे प्रधानमंत्री ने खुशनुमा माहौल में दुल्हन की तरह सजी ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर पटना के लिए रवाना किया। इस मौके पर रेल राज्य मंत्री सिन्हा और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. पांडेय ने उनका स्वागत तुलसी का पौधा देकर किया। इस दौरान आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। 



नौका विहार काशी दर्शन कर मोदी मैक्रो हुए अभिभूत
प्रधानमंत्री मोदी के साथ सोमवार को उत्तर वाहिनी गंगा में नौका विहार कर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी की आध्यात्मिक छटा,सम्मान देने का अंदाज देख अभिभूत हो गये। डीरेका से वाहनों के काफिले में अस्सीघाट पर पहुंचने के दौरान पूरे रास्ते सड़क के दोनों छोर पर कतार बद्ध स्कूली बच्चों, नागरिकों, भाजपा कार्यकर्ताओं ने हर-हर महादेव के परम्परागत उद्घोष कर उनका स्वागत किया। पूरे रास्ते दोनो देशों के राष्ट्रीय ध्वज को लहरा मोदी- मोदी, मैक्रों-मैक्रों के नारेबाजी अतिथि देवों भव का भाव देख गद्गद मैक्रों मुस्कराते हुए हाथ हिलाते रहे।

अस्सीघाट पर उतरते ही रेड कार्पेट पर पुष्पवर्षा के बीच महिलाओं ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। शहनाई वादन के बीच फूलों से सजे रंगोली, दुल्हन की तरह सजे घाट पर 121 सफेद झक धवल वस़्त्रधारी ब्राम्हणों ने वैदिक मंत्रोच्चार के शंखध्वनि के बीच मैक्रों का स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी काशी के सांसद और मेजबान की भूमिका में दिखे। यहां स्वागत के बाद दुल्हन की तरह सजे जेटी से दोनों वीवीआईपी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के साथ बजड़े पर सवार हुए। कल-कल करती गंगा की मौजों में कड़ी सुरक्षा के बीच बजड़ा जैसे ही आगे बढ़ा, गंगा के दोनो किनारे दोनों देश के लहराते ध्वज और गूंज रहे शंखध्वनि हर-हर महादेव का लोगों का उद्घोष देख तीनो नेता स्वत:स्फूर्त खड़े हो गये। तुलसीघाट पर मोदी-मैक्रों का 50 फुट ऊंचा कटआउट ,रामलीला का मंचन, सुंदर कांड का पाठ,अखाड़े पर जोर आजमाइस करते महिला पुरूष पहलवान,केदार घाट पर श्रीराधाकृष्ण और गोपियां बनी कलाकारों का मयूर नृत्य, मानसरोवर घाट पर कबीर के पद, चेतसिंह घाट पर किले के फाटक से लेकर घाट की आखिरी सीढ़ी तक रंगकर्मियों का बुद्ध के उपदेश पर आधारित नृत्य नाटिका, निरंजनी घाट पर काशी की सधुक्कड़ी परंपरा संतों-महात्माओं की अड़ी,राजा घाट पर सौ से ज्यादा स्कूली छात्राओं का स्वच्छता गीत,दरभंगा घाट पर राजस्थान का कच्ची घोड़ी नृत्य,राणामहल घाट पर तबला, सारंगी समेत 50 वाद्यवृंद, राजेंद्र प्रसाद घाट पर नाव और घोड़ों के मुख की कलाकृतियां, दशाश्वमेधघाट पर सभी घाटों की अनुकृति अपनी और प्रधानमंत्री मोदी के कट आउट देख मैक्रो आत्मविभोर हो गये। नौका विहार पुरा होने पर दशाश्वमेधघाट पर पहंचे मेहमान ने काशी के अद्भुत मेहमाननवाजी पर प्रधानमंत्री का हाथ पकड़ कर आभार जताया। 

मोदी-मैक्रों ने किया दीन दयाल हस्तकला संकुल का अवलोकन
प्रधानमंत्री मोदी अपने वाराणसी दौरे में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नि ब्रिगेटी मैक्रों को लेकर बड़ा लालपुर स्थित पं.दीनदयाल हस्तकला संकुल ( ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर) भी पहुंचे। संकुल में पहुंचे वीवीआईपी अतिथियों का स्वागत रेडकार्पेट पर शहनाई की मंगलधुन के बीच किया गया। यहां परिसर में प्रवेश करने के बाद मेजबान की भूमिका में मोदी ने अपने खास मेहमान राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नि ब्रिगेटी को भारतीय हस्तकला का समृद्धशाली परम्परा और उससे जुड़े उत्पादों को दिखाया। इस दौरान म्यूजियम की गैलरी में लगी गंगा घाटों की थ्री डी पेंटिंग नौका विहार की झलक देख भारतीय हस्तकला से अभिभूत मेहमान ने बनारसी साड़ी और कालीन की हाथ से की जाने वाली बुनाई का लाइव भी देखा। यहां प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति मैक्रों ने मिट्टी और लकड़ी के खिलौने को देख स्टाल पर मौजूद कारीगरों से इसके बारे में जानकारी ली। परिसर स्थित एंफीथिएटर में पत्थर, काष्ठ, वस्त्र से जुड़े शिल्पी, बुनकर अपनी-अपनी विधाओं का सजीव प्रदर्शन भी कर रहे थे। आठ जीआई उत्पादों की लाइव प्रदर्शनी देखने के बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने संग्रहालय का अवलोकन भी किया। परिसर में ही संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित कठपुतली नृत्य देख वीवीआईपी अतिथियों ने संकुल के विजिटर बुक पर अपने अनुभव भी लिखा। चलते चलते मोदी ने गुलाबी मीनाकरी का बेशकीमती झुमका फ्रांस की प्रथम महिला को दिया। साथ ही सीढ़ियों पर एकसाथ बैठकर रामलीला का मंचन देखा।

मिर्जापुर में सोलर प्लांट का उद्धघाटन
प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी दौरे के पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ मिर्जापुर के दादरा कला में गये। जहां मैक्रों के साथ प्रधानमंत्री ने 650 करोड़ की लागत से 75 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन कर विकास की नई इबारत लिख भारत फ्रांस की दोस्ती को नई दिशा दी। इसके पूर्व जिले में पहली बार फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नि के साथ पहुंचे प्रधानमंत्री का परम्परागत ढ़ंग से मां विन्ध्यवासिनी का चुनरी प्रसाद स्वरूप ओढ़ाकर स्वागत किया गया। 

मैक्रो-मोदी ने खाया तहरी, मगही पान भी खाया
प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में सोमवार को आये फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नि पीएम से काफी प्रभावित दिखे। नदेसर स्थित पंचसितारा होटल में लंच के दौरान विविध पकवानों को छोड़े कर मैक्रों और उनकी पत्नि ने तहरी खाई। लंच में बनारसी आलूदम, हरे चने की सब्जी, बैंगन की कलौंजी, कढ़ी, फुल्की, दही बड़ा, आलू-साबूदाना के पापड़, लाल मिर्च के अचार से लेकर तमाम व्यंजन मैक्रों और पीएम नरेंद्र मोदी को सोने की थाली में परोसे गए। मैक्रों ने सभी को थोड़ा-थोड़ा चखा लेकिन सूत्रों के अनुसार तहरी मन से खाई। बनारसी चाट की पूरी प्लेट खा गए। अंत में बनारसी परंपरा के अनुसार मेहमान ने मगही पान भी खाया। इस दौरान मैक्रों ने पीएम से मेहमान नवाजी की दिलखोल कर प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने खुले मंच से इसके लिए काशीवासियों का आभार जताया।

भव्य स्वागत : मोदी ने अपने खास मेहमान राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी धर्म पत्नि ब्रिगेटी मैक्रों का बाबतपुर एयरपोर्ट पर खुद अगवानी की अपने अंदाज में उन्हें गले लगाया। इसके पहले प्रधानमंत्री जब लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे तो सूबे के मुखिया आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने उनका गर्म जोशी से स्वागत किया। एप्रन पर ही सूबे के मंत्री डा.नीलकंठ तिवारी,​ भाजपा विधायकों- रविन्द्र जायसवाल, अवधेश सिंह, सुरेन्द्र सिंह सहित महापौर मृदुला जायसवाल, धर्मार्थ सचिव, कमिश्नर, एडीजी जोन, जिलाधिकारी, एसएसपी ने भी प्रधानमंत्री का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर मोदी के आने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति विशेष फाल्कन 8 से पत्नि ब्रिगेटी मैक्रों के साथ हवाईअड्डे पर उतरे। 

अधिक राज्य की खबरें

रायबरेली में बोले मोदी- राफेल डील में क्वात्रोकी मामा या मिशेल अंकल नहीं, इसलिए घबराई कांग्रेस..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में जनसभा को संबोधित करते हुए ......