रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित चने खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित चने खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप


नई दिल्ली : अंकुरित चने के फायदों के बारे में तो आपने कई मर्तबा सुना होगा. लेकिन इसके क्या-क्या फायदे होते हैं, ये शायद आप नहीं जानते होंगे. इम्यून सिस्टम कमजोर हो या फिर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो अंकुरित या भीगे हुए चने का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. इससे शरीर की इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ आपका मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, वायरल आदि से भी बचाव होगा. अंकुरित चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अंकुरित चनों को खाने से होने वाले फायदों के बारे में आगे पढ़िए.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाए
रोज सुबह खाली पेट एक मुट्ठी अंकुरित चने खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है. इसे हर रोज खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है.

कब्ज से राहत
भीगे चने में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे हमारे पेट को अच्छी तरह से साफ करने में मदद मिलती है. फाइबर की वजह से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है.

स्किन प्रॉब्लम दूर करे
अगर आप भीगे हुए चने को बिना नमक डाले खाते हैं, तो इससे स्किन प्रॉब्लम से राहत मिलेगी. स्किन में अगर खुजली हो रही है, तो वह भी दूर हो जाएगी और आपका स्किन ग्लो करने लगेगा.  

एनर्जी का सोर्स
अंकुरित चने को खाने से ताकत मिलती है, क्योंकि इसे एनर्जी का बहुत बड़ा सोर्स है और इसे हर रोज खाने से शरीर स्ट्रॉन्ग बनता है और कमजोरी दूर होती है. गुड़ के साथ खाने से यूरिन प्रॉब्लम से भी राहत मिलती है.

अधिक राज्य की खबरें