केमिस्ट्री में PhD हैं गुरुजी और पढ़िए क्या बता रहे है लखनऊ और दिल्ली की स्पेलिंग
File Photo


बच्चों को देश का भविष्य कहा जाता है, लेकिन जब उन्हें संवारने की जिम्मेदारी ऐसे हांथों में हो, जिनका खुद का ज्ञान कमजोर हो तो सोचिए की भविष्य क्या होगा. हम बात कर रहे हैं चंदौली के नरसिंहपुर स्थित मॉडर्न स्कूल की. यहां बच्‍चों को अंग्रेजी पढ़ा रहे मास्टर साहब की डिग्री में कोई कमी नहीं है. वे केमिस्ट्री में पीएचडी हैं, लेकिन इंग्लिश में हाथ तंग है. मास्टर साहब को देश की राजधानी और सूबे की राजधानी की स्पेलिंग तक नहीं आती. यहां तक कि कैपिटल और मिसेज की स्पेलिंग तक नहीं बता पाए.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को चंदौली जिले के दौरे पर थे. बताया गया कि अपने दौरे के दौरान वे नरसिंहपुर स्थित विद्यालय का निरीक्षण भी करेंगे. लिहाजा स्कूल के शिक्षक अपनी तैयारियों में जुट गए. सीएम दौरे को लेकर कोई कमी न हो, बच्चों को इंग्लिश का रट्टा भी लगवाया जाने लगा. जब स्कूल में तैयारियों का जायजा लेने एक निजी न्यूज चैनल  की टीम पहुंची तो इंग्लिश क्लासरूम के ब्लैकबोर्ड पर लिखी इंग्लिश को देखकर चौंक गई.



क्लास में लगे बोर्ड पर कैपिटल की स्पेलिंग 'CAPPITALS' लिखी हुई थी. जिससे अंदाजा लग गया कि बच्चों को अंग्रेजी का कैसा ज्ञान दिया जा रहा है. मास्टर साहब 'मिसेज' को 'MISS' लिख रहे हैं. बोर्ड पर लिखी स्पेलिंग को हमने भी एक बार मान लिया कि गलती से लिख गई है. लेकिन कक्षा अध्यापक डॉ भानु प्रताप सिंह से जब लखनऊ की स्पेलिंग पूछी गई तो वे वह भी नहीं बता पाए. उन्होंने लखनऊ की स्पेलिंग 'LUKHNOW' बताई. देश की राजधानी नई दिल्ली की स्पेलिंग और भी चौंकाने वाली थी. उन्होंने कहा 'NEU DILLI'.

बता दें मास्टर साहब केमिस्ट्री से पीएचडी हैं. अब उनकी अंग्रेजी के ज्ञान से उनकी डिग्री का भी अंदाजा लग गया. सीएम के सामने सबकुछ बेहतर साबित करने में जुटे अध्यापक की पढ़ाई जिले की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलने के लिए काफी है. बच्चों को रट्टा लगाया जा रहा है कि जब सीएम साहब पहुंचे तो कम से कम बेसिक नालेज की जानकारी रहे.

इस पर जब हमने बीएसए भोलेन्द्र प्रताप सिंह से बात की तो वो भी बहुत कुछ नहीं बोल सके. विधालय समन्वयक ने इसे सुधार लेने का दावा किया. हम भी चाहते हैं कि सरकारी शिक्षा की गुणवत्ता सुधरे. लेकिन जब टीचर ऐसे हैं तो गुणवत्ता कैसे आएगी? इसका जवाब हमारे पास भी नहीं है.

अधिक राज्य की खबरें