‘इसलिए राम मंदिर पर कानून की बात कर रहे हैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत’
File Photo


गुरुवार को वियजादशमी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने नागपुर में समारोह आयोजित किया था. इस भव्य समारोह में बोलते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने राममंदिर का राग छेड़ा. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार राम मंदिर के लिए कानून बनाए.

चुनाव से पहले मोहन भागवत के इस बयान से एक बार फिर राम मंदिर और मस्जिद को लेकर बहस शुरु हो गई है. मोहन भागवत के इस बयान के बाद सियासी और मजहबी तर्क दिए जा रहे हैं.

अगर केन्द्र सरकार राम मंदिर के लिए कानून बनाती है तो उसका आधार क्या होगा, मंदिर-मस्जिद मुद्दे को देखते हुए क्या कानून बनाया जा सकता है या नहीं, कुछ ऐसे ही सवालों के बीचएक निजी न्यूज चैनल  की टीम ने इस पर जानी सुप्रीम कोर्ट के दो सीनियर एडवोकेट की राय.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अल्पसंख्यक दर्जे का केस लड़ रहे सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट इदशाद अहमद का कहना है, “अगर केन्द्र सरकार राम मंदिर के लिए कानून बनाने को तैयार हो जाती है तो इस कानून का आधार होगा ज़मीन अधिग्रहण. भगवान राम में मुल्क और मुल्क में रहने वाले हिंदुओं की आस्था है, इसलिए उस ज़़मीन पर राममंदिर बनाने के लिए उसका अधिग्रहण किया जाता है. ये सरकार के तर्क हो सकते हैं.''

इस तरह के बिल को लेकर सरकार संसद में आएगी. संसद में वह बिल पास होता है या नहीं यह एक अलग बात है. अगर यह बिल पास हो जाता है तो इसे रोकने के लिए दूसरी पार्टी के पास कोई आधार नहीं होगा. क्योंकि सरकार का ये भी तर्क होगा जैसा कि पिछले कुछ दिनों में सुप्रीम कोर्ट में भी देखने में आया था कि नमाज़ पढ़ने के लिए मस्जिद की जरूरत नहीं है. और दूसरी बात ये कि बाबरी मस्जिद देश की दूसरी मस्जिदों की तरह से ही है.”

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के ही एक अन्य वकील ज़ैड. के. फैज़ान का कहना है, “ये कतई मुमकिन नहीं है कि जब मंदिर-मस्जिद का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है तो केन्द्र सरकार उसी मुद्दे पर कोई कानून बना दे. मोहन भागवत का बयान सिर्फ माहौल बनाने के लिए दिया गया है. आरएसएस और बीजेपी ये ही करते हैं. ये भड़काने वाली बात की जा रही है.”

अधिक राज्य की खबरें

बाइक रैली में बोले CM योगी, गरीबों का विकास ही बीजेपी का एक मात्र लक्ष्य..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से कमल संदेश बाइक ......