बजट में योगी सरकार ने यूपी बेटियों को दी 'कन्या सुमंगला योजना' की सौगात, जानिए कैसे मिलेगा फायदा
file photo


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने तीसरे बजट में यूपी की बेटियों को खास सौगात दिया. गुरुवार को पेश हुए 4,79,701,10 करोड़ रुपए के बजट में बेटियों के लिए 'कन्या सुमंगला' योजना की घोषणा की. इसके लिए सरकार ने बजट में 1200 करोड़ का प्रावधान किया है.

कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर उसकी पढ़ाई, उच्च शिक्षा और आर्थिक सहायता इस योजना के तहत दी जाएगी. इस योजना को ऐलान करते हुए वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि बेटियों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के स्टार में वृद्धि करने, उनके भविष्य को उज्जवल बनाने, महिलाओं के प्रति सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाने एवं उनके प्रति सम्मान भाव जागृत करने के उद्देश्य से आगामी वित्तीय वर्ष से कन्या सुमंगला योजना लाई जा रही है. इसके लिए 1200 करोड़ रुपये  की व्यवस्था दी गई है.

इसके अलावा बजट में किशोरी बालिका योजना के लिए 156 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की गई है. महिला सम्मान कोष के लिए 103 करोड़ 70 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है. मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के लिए 250 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

बजट में निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण और उनके बच्चों की शिक्षा के लिए 1410 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. उधर आंगनबाड़ीकर्मियों और सहायिकाओं को मंदी के भुगतान के लिए 1988 करोड़ की व्यस्था प्रस्तावित की गई है.

अधिक राज्य की खबरें