यूपी- उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से 38 लोगों की मौत, दर्जनों अस्पताल में भर्ती
file photo


उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में एक बार फिर जहरीली शराब ने 38 लोगों की जान ले ली. शुक्रवार को उत्तराखंड के रुड़की में जहरीली शराब पीने से जहां 12 लोगों की मौत हुई, वहीं उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के अलग-अलग गांवों में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत हो गई. जबकि कुशीनगर में 10 लोगों की मौत हो गई. कुशीनगर और सहारनपुर में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं.

हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले में सख्ती बरतते हुए जिलाधिकारियों को जल्द कार्रवाई का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने डीजीपी से भी कहा है कि वह जिम्मेदार अधिकारियों पर खुद कार्रवाई का निर्णय लें. लेकिन आबकारी विभाग ने कार्रवाई के नाम पर कुछ छोटे कर्मचारियों पर गाज गिरी है. बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है. फिलहाल डीजीपी आईजी गोरखपुर और सहारनपुर से रिपोर्ट तलब की है.

वहीं रुड़की में ज़हरीली शराब पीने से 12 लोगों का मामला भगवानपुर थाना क्षेत्र से जुड़ा है. मरने वाले लोगों में बल्लूपुर, बिंदु गांव और मलभपुर सर्वो के हैं. हादसा बल्लूपुर गांव में हुआ है. एसएसपी, डीएम मौके पर पहुंच गए हैं. आधा दर्जन से ज़्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. शासन ने इस मामले में लापरवाही पाने पर 13 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है.

देहअपर आबकारी आयुक्त अर्चना गहरबार ने दो एक्साइज़ इंस्पेक्टर समेत 13 के निलंबन के आदेश जारी किए हैं. आदेश में कहा गया है कि लगभग 12 लोगों की मौत के मामले में प्रथम दृष्टया क्षेत्र-2 रुड़की और जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार में तैनात आबकारी निरीक्षकों और अधीनस्थ स्टाफ़ की लापरवाही नज़र आ रही है.

अधिक राज्य की खबरें