टैग:High alert#,up#,lucknow#,heavyrain
उप्र  हुआ हाई अलर्ट, अगले 24 घंटे में  भारी बारिश व बाढ़ की आशंका
प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है


लखनऊ: प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। इस वजह से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को रुक-रुक कर बारिश के बाद रात में भी बादल बरसते रहे। इसके बाद गुरुवार सुबह की शुरूआत भी बारिश से हुई और सूरज बादलों के पीछे से छिपा रहा। बच्चे छातों और रेनकोट के साथ स्कूल पहुंचे। 

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि राजधानी में आर्द्रता स्तर 100 प्रतिशत पहुंच गया है। अगले चौबीस से अड़तालीस घंटों में बादलों के छाये रहने और रुक-रुक कर धीमी और तेज बारिश की सम्भावना बनी हुई है। हवा के झोकों से मौसम सुहाना बना रहने के आसार हैं। बादलों की लुकाछिपी के बीच धूप भी निकलती रहेगी। वहीं अगले चौबीस घंटों में पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की सम्भावना है। चक्रवातीय दबाव के कारण शनिवार को कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। 

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में जोरदार मानसून का असर प्रदेश में साफ देखने को मिल रहा है। इस वजह से विभिन्न स्थानों में बारिश के स्तर में वृद्धि हुई है। इसमें आगे और कई मिलीमीटर का इजाफा होगा। देश में मूसलाधार बारिश की गतिविधियों के कारण प्रदेश के निचले हिस्सो में बाढ़ के हालात बन गये हैं। निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है वहीं इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर भारत तक फैली हुई है। इन दोनों सिस्टमों का असर प्रदेश के मौसम में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है।

इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान  25 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है।

वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है।

राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अगले चौबीस घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है।

इस बीच प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बाढ़ की सम्भावना को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 40 बाढ़ प्रभावित जनपदों में मॉक एक्सरसाइज कराये जाने का निर्णय किया है। प्रदेश की बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने सभी जनपदों के प्रशासन को निर्देश दिये हैं कि बाढ़ प्रबन्धन एवं राहत सम्बन्धित सभी कार्य समय से पूर्ण कर लिए जायें और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। 

आईआरएस (इंसीडेन्ट रेस्पॉन्स सिस्टम) के तहत अधिकारियों के स्तर पर आपसी समन्वय बनाकर सभी जिम्मेदारियों को पहले से तय कर राहत कार्यों को सम्पन्न किया जायेगा। प्रत्येक जनपद में आमतौर पर जिलाधिकारी इंसीडेन्ट कमाण्डर के रूप में बचाव के कार्य को देखते हैं। प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रबन्धन सम्बन्धी सभी जरूरतों की पूर्ति सुनिश्चित करने और इस सम्बन्ध में उपयोग में आने वाले सभी उपकरणों की मॉक एकसरसाइज के दौरान पूर्व जांच करने को कहा है। 

अधिक राज्य की खबरें