यूपी : अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से सात की मौत
सीतापुर के बिसवां में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर एक बच्ची की दर्दनाक मौत हो गई.


लखनऊ : यूपी में खराब मौसम के चलते लखनऊ समेत सात जनपदों में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन युवक, दो छोटे बच्चे और एक व्यक्ति व एक वृद्ध की मौत हो गई,जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग झुलस गये. 

शुक्रवार को लखनऊ के गोसाईगंज जौखंडी मजरा कमालापुर निवासी किसान सुनील वर्मा (45) के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी और उनकी झुलसने से मौत हो गई.


इसके अलावा प्रयागराज के सोरांव थाना क्षेत्र में स्थित फाफामऊ घाट पर शुक्रवार की सुबह आकाशीय बिजली गिरने से वृद्ध श्याम नारायण पांडेय (60) की मौत हो गई. जबकि उसका भाई प्रमोद पांडेय झुलस कर घायल हो गया.


इसी तरह कौशाम्बी के पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के सेगरहा गांव में शुक्रवार की सुबह आकाशीय बिजली गिरने से तीन मासूम झुलस गया. स्थानीय लोगों की मदद से घायल बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

सीतापुर के बिसवां में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर एक बच्ची की दर्दनाक मौत हो गई. उसके साथ खड़े बच्ची के दादा गंभीर रूप से झुलस गए है. 

अम्बेडकर नगर के भीटी थाना क्षेत्र में शुक्रवार की देर शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मां के साथ खेत में गयी आठ वर्षीय बालिका की मौत हो गयी. घटना के बाद परिवार में कोहराम मच गया.

चित्रकूट के कर्वी कोतवाली अंतर्गत कोलगदहिया गांव में शुक्रवार की शाम बारिश के दौरान गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से खेत में काम कर रहे पूर्व प्रधान रामगुलाम बेलौहा के पैतीस वर्षीय किसान पुत्र शिव नारायण बेलौहा की मौत हो गई.


सुलतानुपर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पिता-पुत्र की मौत, जबकि तीन अन्य लोग झुलस गये. यह घटना सुल्तानपुर के हलियापुर थानाक्षेत्र के जरईकला गांव की है. मरने वालों में दिलीप (40) पुत्र मोहन, राजकुमार (16) पुत्र दिलीप है.

जिलाधिकारी सी इंदु मति ने घायलों के समुचित इलाज के साथ साथ दैवी आपदा एवं श्रम विभाग के योजना के तहत अनुमन्य राहत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद  कौशाम्बी, सीतापुर, प्रयागराज, सुलतानपुर, चित्रकूट में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आकाशीय बिजली से प्रभावित सभी जनपदों के जिलाधिकारी को आकाशीय बिजली से दिवंगत के परिजनों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं) 


अधिक राज्य की खबरें