अयोध्या की खास तैयारियों पर डालें एक नजर, सवा लाख लड्डू का बना प्रसाद
file photo


उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में राम जन्मभूमि की तैयारी की जा रही है। इस दिन पीएम मोदी के अयोध्या दौरे को लेकर सख्ती बरती जा रही है। इस खास मौके पर पुलवामा का केसर, केरल से काजू और ऑस्ट्रेलिया से बेसन लाया जा रहा है।

पीएम मोदी का खास दौरा

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी पांच अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. वे यहां करीब तीन घंटे रुकेंगे. दोपहर करीब 2 बजे पीएम अयोध्या से रवाना हो जाएंगे. इस बीच हनुमानगढ़ी में तैयारियां शुरू हो गई है. एसपीजी की टीम और प्रशासनिक अधिकारी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं और यहां सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले रहे हैं.


रामलला के लिए सवा लाख लड्डू का बनाया गया प्रसाद

इस विशेष लड्डू के लिए गाय के दूध का शुद्ध घी बेंगलुरु से मंगाया गया है और राजा ब्रांड का बेसन ऑस्ट्रेलिया से आया है. खास केसर की डिलिवरी कश्मीर के पुलवामा से हुई है, जबकि इलायची, काजू और किशमिश को केरल से मंगाया गया है. इन लड्ड़ूओं को मिठास उत्तरप्रदेश की मिलों में बनने वाली चीनी से मिली है. लड्डू के डिब्बे पटना से भेजे गए हैं. बता दें कि पुलवामा का केसर बेहद कीमती होता है.

इस बीच हनुमानगढ़ी में तैयारियां शुरू हो गई है. एसपीजी की टीम और प्रशासनिक अधिकारी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं और यहां सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी हनुमान जी की परिक्रमा करेंगे फिर राम मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे.

भूमि पूजन का समय

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी महाराज ने आज सोमवार को बताया कि 5 अगस्त की सुबह 11.40 बजे के बाद के अगले 32 सेकंड बेहद शुभ हैं और इसी समय में भूमिपूजन का शुभ कार्य संपन्न किया जाएगा.


सुन्नी वक्फ बोर्ड को न्योता

अयोध्या में 5 अगस्त को श्री राम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन ही नहीं होगा बल्कि सौहार्द मंच भी सजेगा. राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूखी, अयोध्या के समाजसेवी पद्म श्री मोहम्मद शरीफ, बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल हैं.

भगवान राम की पोशाक बनकर हुई तैयार

भगवान राम की पोशाक हरे रंग के मखमली कपड़े में नवरत्न जड़ित है. भगवान राम के साथ लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और बजरंग बलि के लिए भी एक जैसी पोशाक तैयार करवाई गई है. पोशाक के साथ हरे रंग के पर्दे और बिछौना भी तैयार करवाया गया है. इन्हीं वस्त्रों को धारण करवाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम के दर्शन और पूजा पाठ करेंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें