लखनऊ ने मुझे एक अलग ही पहचान दी : पंखुरी अवस्थी
मेरी इंटर तक की पढ़ाई लखनऊ में हुई इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया।


लखनऊ : राजधानी में कल क्लार्क अवध होटल में अपने नए सीरियल के प्रमोशन के लिए अभिनेत्री पंखुरी अवस्थी मौजूद थीं। अपने नए शो के बारे में उन्होंने बताया कि यह एक रेप विक्टिम की कहानी पर आधारित है। इसमें मैंने गैंग रेप का शिकार हुई लड़की का किरदार निभाया है। वह कहती हैं, गैंग रेप पीड़िताओं के साथ अक्सर समाज में बुरा व्यवहार होता है। कभी निर्भया जैसे मामले में पूरा देश न्याय के लिए आवाज उठाता है। यदि समाज ऐसी पीड़िताओं का साथ दे और दुष्कर्मियों को सख्त सजा दिलाने के लिए आवाज उठाए तो ऐसी घटनाओं पर रोक लगेगी।



राजधानी में पली-बढ़ी  पंखुरी  कहती हैं, अमीनाबाद में पुराना घर था। अब गोमतीनगर के मानस नगर में मेरा परिवार रहता है। परिवार में मम्मी-पापा, दादी, एक बड़ा और एक छोटा भाई है। मैं पहली लड़की हूं जो एक्टिंग की फील्ड में आई। मेरी इंटर तक की पढ़ाई लखनऊ में हुई इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया।

धर्मशाला में एक महीने इस शो की शूटिंग हुई है। यहां शूटिंग करके बहुत अच्छा लगा। यहां घने जंगल, झरने, पहाड़, पेड़-पौधे, फूलों की वादियां देखकर लगा कि जैसे किसी स्वर्ग में हूं। मुङो धर्मशाला भगवान की धरती लगी।

वह कहती हैं कि बचपन से मेरा झुकाव परफॉर्मिग आर्ट की ओर था। एक्टिंग का कोर्स नहीं किया। कॉलेज में थियेटर किया था। घरवालों का सपोर्ट मिला और मुंबई पहुंच गईं। यह मेरा तीसरा शो है। इससे पहले एम टीवी के लिए एक शो किया था। इसके अलावा रजिया सुलतान व सूर्यपुत्र कर्ण सीरियल में भी अभिनय किया। दूरदर्शन के लिए भी एक शो किया था पर वह ऑन एयर नहीं हो सका।

फिल्मों से एक्टर को पहचान मिलती है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि टीवी भी लोकप्रिय होने का सशक्त माध्यम है। इंडिया के अलावा यूके, टर्की, पाकिस्तान जैसे देशों में भी टीवी शो खूब देखे जाते हैं। मुङो अगर मौका मिला तो फिल्मों में काम जरूर करूंगी, लेकिन टीवी पर काम करना नहीं छोड़ूगी। इस क्षेत्र में लोकप्रिय होने और पहचान बनाने के लिए उदारता के साथ धैर्य की जरूरत पड़ती है।

अधिक राज्य की खबरें