बारिश की भेंट चढ़ा दूसरा टी-20, विंडीज ने सीरीज जीती
अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी ने वेस्टइंडीज को 143 रन पर ढेर कर दिया


लोडरहिल : अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां वेस्टइंडीज को 143 रन पर ढेर कर दिया लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया जिससे कैरेबियाई टीम ने दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीत ली। तकनीकी कारणों से मैच 40 मिनट देर से शुरू हुआ था। भारतीय पारी में जब सिर्फ दो ओवर हुए थे और टीम ने वेस्टइंडीज के 144 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना विकेट खोए 15 रन बनाए लिए थे तब बारिश आ गई और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। रोहित शर्मा 10 जबकि अजिंक्य रहाणे चार रन बनाकर खेल रहे थे।इस तरह मैच का परिणाम नहीं निकलने में मैच की शुरुआत में विलंब की अहम भूमिका रही और भारत को श्रृंखला गंवानी पड़ी। इसी मैदान पर कल पहले टी20 में भारत एक रन से हार गया था।



कल इसी मैदान पर रनों और रिकार्डों की बारिश के बीच दो शतक बने थे लेकिन आज लेग स्पिनर मिश्रा (24 रन पर तीन विकेट) और आफ स्पिनर अश्विन (11 रन पर दो विकेट) की बलखाती गेंदों का जादू देखने को मिला जिससे वेस्टइंडीज ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम 19.4 ओवर में सिमट गई। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (26 रन पर दो विकेट) और मोहम्मद शमी (31 रन पर दो विकेट) ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर कुमार (36 रन पर एक विकेट) ने एक विकेट चटकाया। वेस्टइंडीज की ओर से सलामी बल्लेबाज जानसन चार्ल्स ही कुछ देर टिककर खेल पाए जिन्होंने सर्वाधिक 43 रन बनाए।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टास जीतकर एक बार फिर गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन आज वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चार्ल्स ने भुवनेश्वर पर दो चौकों और एक रन के साथ पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। मिश्रा ने हालांकि अपनी पहली ही गेंद पर चार्ल्स को लांग आन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 25 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाए।

जारी भाषा अनुभवी मार्लन सैमुअल्स (05) और लेंडल सिमंस (19) इसके बाद क्रीज पर थे। सिमंस ने मिश्रा पर चौके जड़ने के बाद बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा पर भी लगातार दो चौके मारे लेकिन आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें वाइड गेंद पर विकेटकीपर धोनी के हाथों स्टंप करा दिया। बुमराह ने अपनी पहली ही गेंद पर सैमुअल्स को धोनी के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज का स्कोर 76 रन पर चार विकेट किया। कीरोन पोलार्ड (13) ने बुमराह के इसी ओवर में चौका और फिर छक्का जड़ा लेकिन अश्विन ने उन्हें पगबाधा कर दिया। बुमराह ने आंद्रे रसेल (03) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज को छठा झटका दिया।

ड्वेन ब्रावो ने अश्विन पर एक रन के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मिश्रा ने ब्रावो (03) को बोल्ड किया जबकि आंद्रे रसेल (13) ने भुवनेश्वर की गेंद पर लांग आफ पर विराट कोहली को आसान कैच थमाया। कप्तान कालरेस ब्रेथवेट (18) ने भुवनेश्वर पर चौका जड़ने के बाद मिश्रा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में बोल्ड हो गए।

शमी ने पारी के अंतिम ओवर में सैमुअल बद्री (01) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

अधिक खेल की खबरें

किसान के बेटे सौरभ चौधरी ने 2 दिन में तीसरी बार लगाया गोल्ड पर निशाना, मनु भाकर के साथ मिलकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड..

पिता किसान हैं लेकिन बेटा गोल्ड पर निशाना लगाकर हिंदुस्तान का नाम रोशन कर रहा है. हम ......