राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजे गए साक्षी, सिंधु, दीपा और जीतू
देश का नाम रौशन करने वाले चार खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न से संमानित किया गया।


नई दिल्ली : हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर मनाए जाने वाले खेल दिवस के मौके पर आज ओलंपिक में देश का नाम रौशन करने वाले चार खेल के सितारों को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया। रियो ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक जीतने वाली रेसलर साक्षी मलिक, बैडमिंटन में सिल्वर मेडल जीतने वाली सिल्वर गर्ल पीवी सिंधु, भारत की पहली महिला जिमनास्ट दीपा करमाकर और 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने वाले जीतू राय को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने खेल रत्न से सम्मानित किया। 

पहली बार चार खिलाड़ियों को मिला एक साथ अवार्ड : 25 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक साथ चार खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया गया हो। इन चारों के अलावा 15 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस साल छह कोच को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया है जिसमें दीपा करमाकर के कोच बिश्वेस्वर नंदी, विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा के अलावा एथलेटिक्स कोच एन रमेश, मुक्केबाजी कोच सागर मल ध्याल, स्वीमिंग कोच प्रदीप कुमार और कुश्ती के कोच महाबीर सिंह को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया। 15 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड: वहीं क्रिकेटर अजिंक्या रहाणे, रियो ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली लॉन्ग डिस्टेंस रनर ललिता बाबर, पुरुष हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ और महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल के अलावा मुक्केबाज शिवा थापा को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

वहीं फुटबॉलर सुब्रत पॉल को भी अर्जुन पुरस्कार दिया गया। विनेश फोगाट को मिला अर्जुन अवॉर्ड: वहीं रेसलर विनेश फोगाट को राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। फोगाट ओलंपिक में अपने दूसरे मैच के दौरान घायल हो गईं थीं। सिंधू-साक्षी-दीपा ने देश का नाम किया ऊंचा: रियो ओलंपिक में पीवी सिंधू सिल्वर मेडल लेने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं तो वहीं भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने भी रियो ओलंपिक में पहली बार ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा। 

इसके अलावा दीपा करमाकर रियो में कोई मेडल तो नहीं जीत सकीं लेकिन अपने प्रोडूनोवा वॉल्ट के जरिए वो फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बनीं। दीपा मजह कुछ ही अंको से ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूक गई थीं। पीएम मोदी ने भी की मुलाकात: इससे पहले रविवार को खेल रत्न प्राप्त करने वाले चारों खिलाड़ियों ने पीवी सिंधू, साक्षी मलिक, दीपा करमाकर, जीतू राय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। चारों खिलाड़ी पीएम मोदी से मिलकर बेहद खुश थे ही, पीएम मोदी ने भी इनसे मिलकर खुशी जाहिर की।

अधिक देश की खबरें

JNUSU प्रेसिडेंट का निर्मला सीतारमण पर पलटवार, 'असल मुद्दों से ध्यान भटकाना चाहती हैं वह'..

जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के अध्यक्ष एन साई बालाजी ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के बयान ......