अगर आप भी गैस और एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो किचन में रखी ये 5 चीजें देंगी आराम
File photo


ज्यादा ऑयली चीजें खाने की वजह से कई बार लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं. जिसकी  वजह से लोग गैस और एसिडिटी की परेशानी पेश आना लाजमी है. कई बार हम खाली पेट कॉफी, चाय या शराब का सेवन करते हैं जो हमारे पेट के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

गैस और एसिडिटी के घरेलू उपाय
जब भी अचानक पेट में इस तरह की गुड़गुड़ होने लगे तो बिलकुल भी न घबराएं, क्योकिं आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनकी मदद से गैस और एसिडिटी की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

1. गुड़ 
गुड़ का स्वाद हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन शायद ये बात आप नहीं जानते होंगे कि इससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है, इसलिए खाने के बाद गुड़ के सेवन की सलाह दी जाती है.

2. छाछ 
छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, इसकी तासीर ठंडी होती है यही वजह है कि खासकर गर्मी के दिनों में अगर इसे पी लिया जाए तो पेट ठंडा रहता है और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है.

3. सौंफ 
सौंफ का इस्तेमाल हम आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशन के तौर पर किया जाता है, साथ ही ये खाने का टेस्ट बढ़ाने के काम भी आता है. एसिडिटी दूर करने के लिए आप सौंफ का पानी (Fennel Water) पिएंगे तो जल्द राहत मिलेगी.

4. दालचीनी
दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर काफी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग गैस और एसिडिटी (Acidity) दूर करने के लिए भी होता है. आप दलचीनी के टुकड़ों को एक ग्लास पानी में मिलाकर पी लें.

5. लौंग 
जब भी एसिडिटी और गैस की दिक्कत आए तो आप लौंग को चबाना शुरू कर दें, ये गरम मसाला आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे पेट की दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक जरा हटके की खबरें