अटल पेंशन योजना स्कीम में तेजी से जुड़ रहे लोग, जानें - क्या हैं फायदे
फाइल फोटो


अटल पेंशन योजना देश में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। सरकार द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में इसके सब्सक्राइबर की संख्या 28.46 प्रतिशत बढ़कर 4.53 करोड़ हो गई है। आज हम अपनी रिपोर्ट इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

क्या है अटल पेंशन योजना-

अटल पेंशन योजना की शुरुआत 2015 में केंद्र सरकार की ओर से की गई थी। इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन उपलब्ध करना है। इस योजना के तहत आपको 60 वर्ष की आयु के बाद आपके योगदान के हिसाब से 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये और 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है।

कितना योगदान देना होता है-

अटल पेंशन योजना में योगदान आपकी आयु पर निर्भर करता है। जितनी जल्दी आप योजना में पंजीकरण कराएंगे और उतना ही कम योगदान देना होगा। साथ ही आपकी मासिक पेंशन भी अधिक होगी।

अटल पेंशन योजना में टैक्स बेनिफिट -

अटल पेंशन योजना में योगदान करने पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है जैसा कि अन्य पेंशन योजनाओं के साथ मिलता है। इसमें आप एक वित्त वर्ष में दिए गए योगदान पर इनकम टैक्स की धारा 80CCD(1) और 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट का दावा कर सकते हैं।

कौन नहीं कर सकता अटल पेंशन योजना में पंजीकरण 

एक अक्टूबर 2022 के बाद से इनकम टैक्स जमा करने वाला व्यक्ति अटल पेंशन योजना में पंजीकरण नहीं करा सकता है।

अटल पेंशन योजना के फायदे-

अटल पेंशन योजना में पेंशन आपको 60 वर्ष की आयु के बाद ही मिलती है। अगर किसी कारणवश पर योजना में पंजीकरण कराने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके आश्रित के ये पेंशन दी जाती है।

कैसे कर सकते हैं अटल पेंशन योजना में पंजीकरण-

अटल पेंशन योजना में पंजीकरण आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर करवा सकते हैं। इसके लिए आपका बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। अटल पेंशन योजना में खाता आप पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं।


अधिक बिज़नेस की खबरें