खुशखबरी : मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन! लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा
सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो 22 दिसबर 2003 के पहले भर्ती हुए हैं.


नई दिल्ली : पुरानी पेंशन को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. ऐसे में आप भी अगर इसका लाभ पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है. दरअसल, लंबे इंतजार के बाद में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन योजना देने का फैसला लिया है, जी हां... अब आप पुरानी पेंशन योजना के विकल्प को चुन सकते हैं.

बता दें लंबे समय से देश भर में OPS और NPS को लेकर जंग चल रही थी, जिसके बाद अब मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो 22 दिसबर 2003 के पहले भर्ती हुए हैं. वहीं, 22 दिसंबर 2003 के बाद सरकारी नौकरी ज्वाइन करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं मिलेगा. उन लोगों को नई पेंशन योजना में कवर किया जाएगा.

अगस्त तक चुन लें ओल्ड पेंशन योजना
बता दें जो भी सरकारी कर्मचारी हैं वह पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं. उनके पास में इस पेंशन को चुनने का ऑप्शन 31 अगस्त 2023 तक है. इसके साथ ही सरकार ने बताया है कि जो भी योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक ओल्ड पेंशन योजना के ऑप्शन को सलेक्ट नहीं करते हैं तो उनको नई पेंशन योजना में डाल दिया जाएगा.

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें