ग्लोबल मार्केट से आज मिल रहे कमजोर संकेत, एशियाई बाजार भी धड़ाम
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : ग्लोबल मार्केट से आज (सोमवार) कमजोर संकेत मिलते नजर आ रहे हैं। पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। वॉल स्ट्रीट के तीनों सूचकांक में 0.74 प्रतिशत से लेकर 1.19 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई थी।

इसी तरह यूरोपीय बाजार के भी तीनों सूचकांक 1 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर बंद हुए थे। आज एशियाई बाजारों में भी बिकवाली का दबाव नजर आ रहा है। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स के अलावा एशिया के तमाम सूचकांक फिलहाल लाल निशान में कारोबार करते नजर आ रहे हैं।

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान डाओ जोंस 384.57 अंक यानी 1.19 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 31,861.98 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। इसी तरह एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 1.10 प्रतिशत टूट कर 3,916.64 अंक के स्तर पर अपने पिछले सत्र के कारोबार का अंत किया था। इसके अलावा नैस्डैक 86.76 अंक यानी 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,630.51 अंक के स्तर पर बंद हुआ था।

माना जा रहा है कि ग्लोबल बैंकिंग क्राइसिस की वजह से शुक्रवार के कारोबार में अमेरिकी बाजार में दबाव का माहौल बना रहा। हालांकि क्रेडिट सुईस संकट सुलझने के आसार बनने की वजह से आज डाओ फ्यूचर्स में करीब 200 अंकों की तेजी नजर आ रही है। ग्लोबल बैंकिंग क्राइसिस की वजह से क्रूड ऑयल भी 15 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है।

 फिलहाल क्रूड ऑयल 2 प्रतिशत से ज्यादा फिसल कर 73 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंचता नजर आ रहा है। दूसरी ओर वैश्विक अर्थव्यवस्था की इस उथल-पुथल के बीच वर्ल्ड गोल्ड मार्केट में सोना रफ्तार पकड़ता दिख रहा है। सोने की कीमत में फिलहाल 3 प्रतिशत की तेजी आई है और ये उछलकर 1,980 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच गया है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें